संक्रमण काल में आंवला खाकर करें ंइम्युनिटी पावर मजबूत

जागरण संवाददाता उरई आंवला में इम्युनिटी पावर बढ़ाने का बेशुमार गुण है। ठंड के समय

By JagranEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 08:55 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 08:55 PM (IST)
संक्रमण काल में आंवला खाकर करें ंइम्युनिटी पावर मजबूत
संक्रमण काल में आंवला खाकर करें ंइम्युनिटी पावर मजबूत

जागरण संवाददाता, उरई : आंवला में इम्युनिटी पावर बढ़ाने का बेशुमार गुण है। ठंड के समय में आंवला प्रचुर मात्रा में गांव क्षेत्रों में पाया जाता है। साथ ही शहर में भी बहुत कम मूल्य पर आसानी से उपलब्ध हो जाता है। यह फल बेशुमार गुणों का खजाना होने के चलते ही इसे अमृत फल भी कहा जाता है। डॉ. आर पी सिंह का कहना है कि आंवला की कई किस्में पैदा होती हैं। संक्रमण काल में इसका सेवन कर इम्युनिटी पॉवर को मजबूत किया जा सकता है। रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मददगार है आंवला :

आंवले में विटामिन सी होता है। यह रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। जालौन जिले में कई किसान आंवले की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे है खास कर इस साल लोग कोरोना काल को देखते हुए अधिक मात्रा में आंवले की खरीदारी कर इम्युनिटी पावर मजबूत करने में लगे है।

च्यवनप्राश के रूप में भी आंवले का कर रहे उपयोग :

आंवला का च्यवनप्राश बनाने में जमकर उपयोग होता है। आंवला प्रशिक्षण केंद्र की जरूरत है। साथ ग्रामीण क्षेत्रों में आंवले का मुरब्बा भी बनाकर खूब खा रहे है। विभाग भी आंवले के बागों को कटने से बचाने में लगा

जिला उद्यान विभाग आंवले के बागों को कटने से बचाने में लगा है। नए बाग लगाने के लिए इस बार लक्ष्य भी निर्धारित हुआ था।

बोले दुकानदार

सब्जी मंडी आंवला 15 रुपये किलो बिक रहा है। जिसको लोग अधिक से अधिक मात्रा में खरीद रहे है। रोजाना डेढ़ क्विंटल की बिक्री मेरे दुकान से हो जाती है।

चरन सिंह, दुकानदार

जालौन ब्लॉक के ग्राम सिकरीराजा में दो भाइयों ने तीन एकड़ की जमीन पर 85 पेड़ आंवला लगाकर अच्छी कमाई कर रहे है। रोजाना दोनों भाई मिलकर तीन क्विंटल आंवला बेच लेते है।

प्रेमनारायण, किसान

chat bot
आपका साथी