40 कैमरों से स्टेशन की निगहबानी शुरू, रुकेंगीं वारदातें

जागरण संवाददाता उरई ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाएं को चाक-चौबंद रखने के लिए 40 प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे परिसर की सही निगहबानी हो सके। इसका उद्घाटन करने के लिए झांसी मंडल के डीआरएम संदीप माथुर आए हुए थे जिन्होंने फीता काटकर उद्घाटन किया। हालांकि इससे पहले उन्होंने निर्माणाधीन कार्य की हकीकत भी देखी। इस दौरान कुछ कमियां दिखीं। जिसे तुरंत दुरुस्त कराने को कहा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 07:33 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 07:33 PM (IST)
40 कैमरों से स्टेशन की निगहबानी शुरू, रुकेंगीं वारदातें
40 कैमरों से स्टेशन की निगहबानी शुरू, रुकेंगीं वारदातें

जागरण संवाददाता, उरई : ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाएं को चाक-चौबंद रखने के लिए 40 प्वाइंट पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। जिससे परिसर की सही निगहबानी हो सके। इसका उद्घाटन करने के लिए झांसी मंडल के डीआरएम संदीप माथुर आए हुए थे, जिन्होंने फीता काटकर उद्घाटन किया। हालांकि इससे पहले उन्होंने निर्माणाधीन कार्य की हकीकत भी देखी। इस दौरान कुछ कमियां दिखीं। जिसे तुरंत दुरुस्त कराने को कहा।

झांसी मंडल से स्पेशल सैलून में बैठकर आए डीआरएम संदीप माथुर ने उरई स्टेशन के प्लेट फार्म नंबर दो पर गाड़ी ली। इसके बाद उन्होंने नीचे उतरकर निर्माणाधीन ओवरब्रिज को देखकर जल्द से जल्द पूरा कराने का निर्देश कर्मचारियों को दिए। न्यू प्लेट फार्म नंबर पांच पर बने गुड सैड को बारी से निरीक्षण किया। कॉलोनी के बगल जो नाली का निर्माण कराया गया है। उसमें बाउंड्रीवॉल अभी तक नहीं बनाया जा सका है। जिसकी वजह से नाली पूरी तरह से कचड़े से पटा पड़ा है। जिसे देखकर उन्होंने नाराजगी जताई। वहीं उन्होंने सीसीटीवी कक्ष में पहुंचते ही ड्यूटी कर सीमा से पूछा कि कितने कैमरे चालू है। इस बाबत उन्होंने बताया कि 40 कैमरे स्टेशन पर लगे हुए हैं। जिनमें से 37 चल रहे हैं। वहीं आरपीएफ इंस्पेक्टर मुकेश गुप्ता से कहा कि प्रत्येक माह की रिपोर्टिंग बराबर की जाए। इस दौरान स्टेशन अधीक्षक एस के खरे, रामअवतार, लाखन सिंह आदि उपस्थित रहें। न्यू सिग्नल सिस्टम का भी किया उद्घाटन :

अंग्रेजों के जमाने से चली आ रही सिग्नल प्रणाली को पूरी तरह से चेंज कर न्यू सिस्टम में परिवर्तित किया गया है। इससे सिग्नल व्यवस्था में सुधार हुआ है, बल्कि ट्रेनों की गति में भी सुधार आएगा। इससे सिग्नल खराब होने पर घंटों समय फाल्ट खोजने में लगता था। लेकिन अब इस समस्या का समाधान कर दिया गया है। जिसका गुरुवार को डीआरएम ने उद्घाटन कर दिया है। व्यापारियों ने रखी अपनी समस्या :

व्यापारियों ने गुड सैड में लाइटिग की व्यवस्था को सही न देखकर डीआरएम से दुरुस्त कराने का आग्रह किया है। जिस पर डीआरएम ने जल्द ही कमियों को दूर करने को कहा है। ट्रेन स्टेटस दिखने वाला डिस्प्ले था बंद :

टिकट विडों परिसर में यात्रियों की सुविधा के लिए लगा स्टेट डिस्प्ले बंद था। जिस पर नाराजगी जताते हुए उन्होंने दस मिनट में चालू करने के निर्देश दिया। साथ ही ऑटोमेटिक टिकट वेडिग मशीन को चालू कराने के भी निर्देश दिए गए। स्टेशन परिसर में बन रहे माल की ली जानकारी

ए-श्रेणी के रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने के लिए माल बनाया जा रहा है। इस पर अधिकारियों से पूछा कि इसमें किस तरह की व्यवस्थाएं होंगी। जिस पर बताया गया कि एक फ्लोर पर होटल, सिनेमाघर, शापिग मॉल बनाए जा रहे हैं। स्टेशन पर लगेंगे फ्लैग :

रेलवे स्टेशन को जाने वाली सड़क के ठीक सामने फ्लैग स्टेशन पर दिखाई दे, इसके लिए डीआरएम ने संबंधित कर्मचारियों को निर्देशित किया। जिससे स्टेशन की सुंदरता बढ़ सके।

अंडरपास का भी किया निरीक्षण:

डीआरएम संदीप माथुर ने दैनिक जागरण की खबर को संज्ञान में लेकर अंडरपास को भी देखा। पत्रकार वार्ता के दौरान कहा कि जो कमियां है। उसे जल्द पूरा करा लिया जाएगा। जिससे बारिश के समय गांव वालों को परेशानी का सामना न करना पड़े। कहा कि सभी अंडरपास में बोरवेल और टीन सैड का निर्माण शीघ्र ही शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी