आरक्षण सुविधा होगी बहाल, शटल चलाने पर संशय

संवाद सहयोगी कोंच नगर के लोगों को अभी शटल ट्रेन के चलने का और इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे के आला अधिकारी स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल करने के मूड में तो हैं लेकिन शटल चलाए जाने की बात को अभी टाल रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त के प्रथम सप्ताह में कोंच स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल हो जाएगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:55 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:55 PM (IST)
आरक्षण सुविधा होगी बहाल, शटल चलाने पर संशय
आरक्षण सुविधा होगी बहाल, शटल चलाने पर संशय

संवाद सहयोगी, कोंच : नगर के लोगों को अभी शटल ट्रेन के चलने का और इंतजार करना पड़ेगा। रेलवे के आला अधिकारी स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल करने के मूड में तो हैं लेकिन शटल चलाए जाने की बात को अभी टाल रहे हैं। अगर सब कुछ ठीक रहा तो अगस्त के प्रथम सप्ताह में कोंच स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल हो जाएगी।

बीते 16 माह से बंद पड़े स्टेशन पर अब चहल कदमी बढ़ने की उम्मीद दिखाई पड़ने लगी है। रेलवे के अधिकारियों ने स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल करने का निर्णय ले लिया है। 10 से 12 दिन के अंदर स्टेशन पर यात्रा करने में इच्छुक लोग अपना आरक्षण करवा सकेंगे लेकिन कोंच एट शटल ट्रेन के चलने का समय अभी नहीं आया है। शटल के संचालन के लिए रेलवे के अधिकारियों को अपने दिल्ली में बैठे उच्च अधिकारियों के निर्णय की प्रतीक्षा करनी होगी। यदि जन प्रतिनिधि की पैरवी दिल्ली में लचर रहती है तो शटल लंबे समय तक बंद रह सकती है। हालांकि नगर के निवासी सांसद भानू प्रताप सिंह वर्मा के केंद्रीय राज मंत्री बन जाने के बाद नगर के लोगों में शटल ट्रेन के संचालन को लेकर उम्मीद जागी है। वह इस दिशा में रेलवे बोर्ड में कितनी पैरवी कर पाते हैं इसका पता आगे चल पाएगा। फिलहाल रेलवे ने शटल को बंद रखने और स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा बहाल करने का निर्णय लिया है। स्टेशन मास्टरों की तैनाती पर असमंजस

शटल का संचालन एवं आरक्षण की सुविधा बंद होने से पूर्व कोंच स्टेशन पर दो स्टेशन मास्टरों राजीव कुमार कौशिक एवं आरके तिवारी की तैनाती थी। स्टेशन बंद हो जाने के बाद राजीव कौशिक की ड्यूटी रेलवे के अधिकारियों ने तरसौल स्टेशन का इंचार्ज तथा आरके तिवारी को पिरौना स्टेशन का इंचार्ज बना दिया था। तब से यह दोनों स्टेशन मास्टर वहीं पर अपनी ड्यूटी का निर्वाहन कर रहे हैं। 16 महीने बीत जाने के बाद भी इनकी तैनाती कागजों में कोंच स्टेशन पर ही है और उनका वेतन भी कोंच स्टेशन के नाम पर ही निकाला जा रहा है। अब जब रेलवे कोंच स्टेशन को खोलकर आरक्षण की सुविधा बहाल करने जा रही है ऐसे में अन्य स्टेशनों का कार्यभार संभाल रहे उक्त दोनों स्टेशन मास्टरों को भी वापस कोंच स्टेशन पर भेजा जाना चाहिए लेकिन अभी तक विभागीय अधिकारी इस मामले पर कोई भी निर्णय नहीं ले सके हैं। स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा के लिए किन अधिकारियों को भेजा आएगा इस पर भी अभी कुछ नही बताया गया है। कोट

कोंच स्टेशन पर आरक्षण की सुविधा 10 से 12 दिन के अंदर रेल यात्रियों के लिए शुरू कर दी जाएगी। शटल ट्रेन के संचालन का निर्णय बोर्ड से होगा। शटल चलाने का कोई नोटिफिकेशन अभी जारी नहीं हुआ है जैसे ही कोई नोटिफिकेशन मिलता है शटल चलवा दी जाएगी।

मनोज कुमार सिंह, जन संपर्क अधिकारी झांसी मंडल रेलवे

chat bot
आपका साथी