जिलेभर में छापेमारी कर तोड़ी शराब की भट्ठियां, 40 गिरफ्तार

जागरण संवाददाता उरई आटा थाना क्षेत्र के ददरी गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत

By JagranEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 06:22 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 06:22 PM (IST)
जिलेभर में छापेमारी कर तोड़ी शराब की भट्ठियां, 40 गिरफ्तार
जिलेभर में छापेमारी कर तोड़ी शराब की भट्ठियां, 40 गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, उरई : आटा थाना क्षेत्र के ददरी गांव में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत के बाद चेते प्रशासन ने जिलेभर में अवैध शराब के खिलाफ अभियान चलाया। पुलिस और आबकारी की टीम ने मिलकर कई स्थानों पर धधक रहीं अवैध शराब की भट्ठियों को ध्वस्त किया। वहीं भारी मात्रा में लहन नष्ट कराई। इस दौरान चालीस लोगों को गिरफ्तार किया गया।

कालपी में चौरासी गुंबद के पास कबूतरा डेरा पर शुक्रवार की दोपहर को इंस्पेक्टर क्राइम उमाकांत ओझा की टीम ने छापेमारी की। इससे पूरे इलाके में भगदड़ सी स्थिति हो गई। पुलिस ने मौके से अवैध शराब की पाउचों में पैकिंग कर रहे प्रीती, मनीषा, रिकी, आशा, सविता निवासीगण लंगरपुर को मौके से पकड़ लिया और उन्हें कोतवाली ले आई। सभी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के अंतर्गत कार्रवाई की गई। पुलिस ने मौके से 210 लीटर अवैध शराब व उपकरण जब्त किए।

इसी तरह उरई कोतवाली क्षेत्र में मोहल्ला उमरारखेड़ा में पुलिस ने कबूतरा समुदाय की बस्ती में छापा मारा। यहां पर भी बड़े पैमाने पर कच्ची शराब तैयार कर आसपास के इलाके में सप्लाई की जाती है। यहां चल रही दो शराब भट्ठी पुलिस ने तोड़ दी। वहीं भारी मात्रा में बरामद हुई लहन को नष्ट करा दिया। पुलिस ने मौके से छह लोगों को गिरफ्तार किया। एट में भी छापेमारी कर अवैध शराब के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया। उनपर आबाकारी अधिनियम के तहत कार्रवाई की गई।

पुलिस ने कदौरा, रामपुरा, कुठौंद, जालौन, माधौगढ़, कोटरा में भी छापेमारी कर कुल 40 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया।

पुलिस से बचने को बच्चों से बिकवा रहे कच्ची शराब

कोंच के गिरवर नगर स्थित कबूतरा डेरा पर इस बार शराब माफियाओं ने अपनी कार्यशैली में बदलाव किया है। पहले महिलाएं बोरी व डलिया में रखकर शराब के पाउच बेच रही थीं, लेकिन ददरी में हुई दो मौतों के बाद अब महिलाओं ने अपने छोटे बच्चों को आगे कर दिया है। अब बच्चे शराब की बिक्री लोगों को कर रहे हैं। तैयार शराब के पाउचों को कई जगहों पर गड्ढा खोदकर दवा रखा है। जिससे ग्राहक आने पर वह तत्काल उसे निकाला जा सके। हालांकि वर्षो से संचालित इस कबूतरा डेरा पर पुलिस की कार्रवाई कई बार हुई लेकिन डेरे पर अवैध शराब का निर्माण और बिक्री नहीं रुक सकी। पुलिस ने गुरुवार को यहां भी छापेमारी कर लहन नष्ट कराई।

chat bot
आपका साथी