अतिक्रमण व गंदगी से अस्तित्व खो रहा तालाब

संवाद सहयोगी माधौगढ़ तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके बावजूद भी कई गांव अतिक्रमण के साथ गंदगी का शिकार हो चुके हैं। इन्हें साफ नहीं कराया जा रहा है। ब्लाक क्षेत्र के ग्राम बिजदुवां में बने तालाब में पानी है। आसपास रहने वाले लोग गंदगी डाल कर तालाब के पानी को दूषित करने में लगे हुए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 05:12 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 05:12 PM (IST)
अतिक्रमण व गंदगी से अस्तित्व खो रहा तालाब
अतिक्रमण व गंदगी से अस्तित्व खो रहा तालाब

अनदेखी

- लापरवाही से बिजदुवां गांव के तालाब का हाल बेहाल

- ग्रामीणों ने तालाब के आसपास किया कब्जा

संवाद सहयोगी, माधौगढ़ : तालाबों के जीर्णोद्धार के लिए सरकार लगातार प्रयास कर रही है। इसके बावजूद भी कई गांव अतिक्रमण के साथ गंदगी का शिकार हो चुके हैं। इन्हें साफ नहीं कराया जा रहा है।

ब्लाक क्षेत्र के ग्राम बिजदुवां में बने तालाब में पानी है। आसपास रहने वाले लोग गंदगी डाल कर तालाब के पानी को दूषित करने में लगे हुए हैं। ग्रामीणों ने तालाब के आसपास कब्जा भी कर लिया है। तालाब के किनारे पर लोगों ने घूरा गोबर डालना शुरू कर दिया है। जब कि तालाब की सफाई कई वर्षों से नहीं की गई है। सतेंद्र दीक्षित, मोहित गुप्ता, धर्मेंद्र सिंह, कौशल आदि लोगों ने बताया कि गंदगी गिरने के कारण तालाब अपना अस्तित्व खोता नजर आ रहा है। गांव के तालाब में कभी पानी नहीं सूखता है जिससे गांव में लगे हैंडपंपों का वाटर लेबल नहीं जाता है। इस तालाब से ग्रामीणों को खासी सुविधा मिलती है। इसके बाद भी तालाब के रखरखाव का ख्याल नहीं रखा जाता है। अगर इस तालाब को अच्छी तरह से साफ कराकर अतिक्रमण मुक्त करा दिया जाए और आसपास घाट बनवा दिए जाएं तो शायद इस तालाब के पानी से साल भर लोगों की जरूरतें पूरी हो सकती हैं। लोगों ने इसकी सफाई कराने की मांग की है, ताकि ग्रामीणों को पानी की समस्या का सामना न करना पड़े। इस संबंध में एडीओ पंचायत छेदालाल का कहना है कि तालाब की सफाई के साथ साथ जीर्णोद्धार भी कराया जाएगा, ताकि

chat bot
आपका साथी