आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में शुरू राष्ट्रीय डाक सप्ताह

फोटो संख्या 30 - 11 से 15 अक्टूबर तक कार्यक्रम तय वृहद मेला का होगा आयोजन - प्रशासि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Oct 2021 10:54 PM (IST) Updated:Sat, 09 Oct 2021 10:54 PM (IST)
आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में शुरू राष्ट्रीय डाक सप्ताह
आजादी के अमृत महोत्सव के रूप में शुरू राष्ट्रीय डाक सप्ताह

फोटो संख्या : 30 - 11 से 15 अक्टूबर तक कार्यक्रम तय, वृहद मेला का होगा आयोजन - प्रशासनिक कार्यालयों की सफाई पर दिया जाएगा जोर जागरण संवाददाता, उरई : भारतीय डाक विभाग (इंडिया पोस्ट) राष्ट्रीय डाक सप्ताह मना रहा है, जिसकी शुरुआत शनिवार को विश्व डाक दिवस के साथ हुई है। हर साल नौ अक्टूबर को यह दिवस मनाया जाता है।

राष्ट्रीय डाक सप्ताह कार्यक्रमों में 11 अक्टूबर को बैंकिग दिवस मनाया जाएगा, 12 अक्टूबर को पीएलआई दिवस, 13 अक्टूबर को फिलेटली (डाक-टिकट संग्रहण) दिवस, 14 अक्टूबर को बिजनेस डेवलपमेंट दिवस और 15 अक्टूबर को मेल्स दिवस मनाया जाएगा। इस दौरान सभी पोस्ट ऑफिस, मेल ऑफिस और प्रशासनिक कार्यालयों की सफाई और साजसज्जा का काम किया जाएगा। पुरानी होर्डिंग और नोटिस को हटाने और पुराने रिकॉर्ड बाहर निकालने का काम किया जाएगा। सहायक डाक अधीक्षक एस के जैन ने बताया कि इस बार विभाग के द्वारा डाक सप्ताह में ऐसे सभी डाकघर जहां पर आधार बनाने और सुधार का कार्य चल रहा है, वहां पर वृहद मेला का आयोजन किया जाएगा। जिससे आम जनता को अधिक से अधिक लाभ मिल सके।

---------------------------------

सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने का बृहद लक्ष्य 10 वर्ष से छोटी बालिकाओं के लिए भारत सरकार की सुकन्या समृद्धि योजना के खाते खोलने का भी बृहद लक्ष्य रखा गया है। साथ ही डाकघर के बचत खाते और इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में घर पर ही बैंकिग की सुविधा प्रदान की जाएगी। जिससे आम लोगों को रुपये निकालने के लिए बाहर न निकलना पड़े।

----------------------------------

डाक सप्ताह मनाने का उद्देश्य लोगों और व्यवसायों के बीच डाक विभाग की भूमिका और देशों के सामाजिक और आर्थिक विकास में इसके योगदान के प्रति जागरूकता फैलाना है। भारत में राष्ट्रीय स्तर पर अपनी भूमिका और गतिविधियों को प्रसारित करने के लिए डाक विभाग विभिन्न आयोजनों के साथ राष्ट्रीय डाक सप्ताह मनाता है।

एस के जैन, सहायक डाक अधीक्षक

chat bot
आपका साथी