तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन

संवाद सहयोगी जालौन मोहल्ला शाहगंज में आज भी जल संस्थान की पाइप लाइन नहीं है। यहां के लोग हैंडपंपों के सहारे काम चला रहे हैं। गर्मी के मौसम में जलस्तर गिरने के कारण हैंडपंप पानी देना बंद कर देते हैं। ऐसे में लोगों को पानी की किल्लत हो रही है फिर भी विभाग इन मोहल्लों में नया नलकूप लगवाकर पाइप लाइन बिछाने का कार्य नहीं कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 05:03 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 05:03 PM (IST)
तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन
तीन दशक में भी मोहल्ले में नहीं बिछी पाइप लाइन

संवाद सहयोगी, जालौन : मोहल्ला शाहगंज में आज भी जल संस्थान की पाइप लाइन नहीं है। यहां के लोग हैंडपंपों के सहारे काम चला रहे हैं। गर्मी के मौसम में जलस्तर गिरने के कारण हैंडपंप पानी देना बंद कर देते हैं। ऐसे में लोगों को पानी की किल्लत हो रही है फिर भी विभाग इन मोहल्लों में नया नलकूप लगवाकर पाइप लाइन बिछाने का कार्य नहीं कर रहा है।

बंगरा मार्ग पर छैपुला के पास लगभग 30 वर्ष पूर्व मोहल्ला शाहगंज बसा था। जहां अधिकांश गरीब व निर्धन परिवार रहते हैं। मोहल्ले में सैंकड़ों परिवार निवास करते हैं लेकिन तीन दशक बाद भी मोहल्ले में बुनियादी सुविधाओं का अभाव है। मोहल्ले में गलियों की सड़क की मरम्मत होना है। मोहल्ले में जो सरकारी नल लगे हुए हैं। वह सभी परिवारों के लिए पर्याप्त नहीं हैं। लोगों को घंटों लाइन में खड़ा होकर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ता है। गर्मियों में स्थिति और भी विकट हो जाती है। कई बार पानी को लेकर झगड़े तक की नौबत आ जाती है। 30 साल बाद भी जल संस्थान का ध्यान इस मोहल्ले की ओर नहीं गया है। यदि मोहल्ले में जल संस्थान की पाइप लाइन डाली जाती है तो काफी हद तक मोहल्ले में पेयजल समस्या का समाधान हो जाएगा। इसी को लेकर समाजसेवी अशफाक राईन, सतीश चंद्र कुशवाहा, राजू ठाकुर ने बताया कि उन्होंने जिलाधिकारी को मांग पत्र भेजकर पाइप लाइन लाइन डाले जाने की मांग की थी। कितु तीन माह बीतने के बाद भी पाइप लाइन नहीं डाली गई है इसलिए पुन: स्मृति पत्र भेजा है कि मोहल्ले के लोग पेयजल के लिए परेशान होते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए या तो मोहल्ले में जल संस्थान की पाइप लाइन डलवा दी जाए अथवा नमामि गंगे योजना के अंतर्गत मोहल्ले में पानी की टंकी का निर्माण करा दिया जाए। जिससे मोहल्ले वालों की पेयजल समस्या का समाधान हो सके।

chat bot
आपका साथी