कड़ी कार्रवाई की नजीर चाहते हैं लोग

जागरण संवाददाता उरई कोंच में सेवानिवृत्त कानूनगो द्वारा नाबालिगों के यौन शोषण की घटनाअ

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 11:36 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 11:36 PM (IST)
कड़ी कार्रवाई की नजीर चाहते हैं लोग
कड़ी कार्रवाई की नजीर चाहते हैं लोग

जागरण संवाददाता, उरई : कोंच में सेवानिवृत्त कानूनगो द्वारा नाबालिगों के यौन शोषण की घटनाओं ने लोगों को हिलाकर रख दिया है। वे चाहते हैं कि ऐसे प्रकरणों में कार्रवाई तेजी से होनी चाहिए जिससे आरोपित को कड़ी सजा मिले। समाज की मुख्य धार में इस तरह के घृणित कृत्य करने वालों का कोई स्थान नहीं है।

कोंच में सेवानिवृत्त कानूनगो का चेहरा उजागर होने से यह यह भी साफ हो गया कि यौन शोषण की घटनाएं सख्त कानून के बाद भी खत्म नहीं हुईं हैं। कई बार बदनामी के भय से पीड़ित ही शिकायत करने का साहस नहीं कर पाते हैं। जिससे आरोपितों के हौसले बढ़ जाते हैं।

- सुरेश दीक्षित, अधिवक्ता कोंच की घटना मानसिक विकृति का उदाहरण है। वर्षों से एक व्यक्ति बच्चों के साथ कुकर्म करता रहा और किसी को पता भी नहीं चला। ऐसीं घटनाएं न हों इसके लिए जरूरी है कि आरोपित के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की नजीर पेश की जाए।

- डॉ. देवेंद्र कुमार, चिकित्सक कोंच को घटना ने इंसानियत को भी शर्मसार किया है। रामबिहारी जैसे व्यक्ति का समाज की मुख्य धारा में कोई स्थान नहीं है। फिर कोई मासूम रामबिहारी जैसे व्यक्ति के कृत्य का शिकार न हो इसके लिए कड़ी कार्रवाई का उदाहरण पेश करने की जरूरत है।

- यज्ञदत्त त्रिपाठी, वरिष्ठ अधिवक्ता

कोंच की घटना ने सोचने को मजबूर कर दिया कि पड़ोसी भी भरोसे के काबिल नहीं है। सालों से मासूमों के साथ खिलवाड़ करते आ रहे रामबिहारी के विरुद्ध तेजी ट्रायल चलना चाहिए। कड़ी कार्रवाई के बाद घिनौना कृत्य करने वालों में मनोवैज्ञानिक खौफ पैदा हो।

- राकेश चौहान, समाजसेवी

chat bot
आपका साथी