पर्यावरण को लेकर संजीदा हो रहे लोग, प्रदूषण से मुक्ति की उम्मीदें

जागरण संवाददाता उरई कोरोना की आपदा ने लोगों को बहुत कुछ सिखाया भी है। स्वास्थ्य को ले

By JagranEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 06:46 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 06:46 PM (IST)
पर्यावरण को लेकर संजीदा हो रहे लोग, प्रदूषण से मुक्ति की उम्मीदें
पर्यावरण को लेकर संजीदा हो रहे लोग, प्रदूषण से मुक्ति की उम्मीदें

जागरण संवाददाता, उरई : कोरोना की आपदा ने लोगों को बहुत कुछ सिखाया भी है। स्वास्थ्य को लेकर अब लोग पहले से ज्यादा संजीदा दिख रहे हैं। ज्यादातर बीमारियों की मुख्य वजह प्रदूषण को माना जाता है, बीते वर्ष कोरोना की दस्तक के साथ जब लॉकडाउन लगा तो उसका सबसे सकारात्मक परिणाम पर्यावरण में सुधार रहा है। वाहनों के पहिए थमे थे, फैक्ट्रियां व कारखाने बंद होने से धुआं की धुंध हवा में नहीं थी। कोरोना के साथ अन्य बीमारियों पर भी इस दौरान नियंत्रण हुआ। पर्यावरण की महत्ता को समझते हुए अब लोग संजीदा हो रहे हैं। सड़कों पर अधिक धुआं छोड़ने वाले वाहनों में कमी आयी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है। इस साल पर्यावरण प्रदूषण में और कमी आएगी।

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. राहुल सचान के अनुसार वायु प्रदूषण की वजह से सबसे अधिक सांस व फेफड़ों से संबंधित बीमारियां फैलती हैं। दमा एवं क्षय रोग जैसी बीमारी हवा में फैले प्रदूषण की वजह से होती हैं। धुआं छोड़ते वाहन व फैक्ट्रियों से निकलने वाला धुआं सबसे ज्यादा खतरनाक साबित होता है। समय से लोग वाहनों में प्रदूषण की जांच कराते रहें तो, स्थिति में सुधार हो सकता है। कोरोना काल में लोग स्वच्छता को लेकर गंभीर हुए हैं। इसी का प्रभाव है कि अब अन्य बीमारियों में भी कमी आयी है। वाहनों में प्रदूषण की जांच अनिवार्य होने के बाद लोग भी इसको लेकर संजीदा हैं। जिले में करीब एक लाख वाहन हैं। एआरटीओ प्रवर्तन मनोज सिंह का कहना है कि यह शत प्रतिशत वाहनों की प्रदूषण जांच सुनिश्चित हो, इसकी पूरी कोशिश की जा रही है।

आम लोग भी हुए जागरूक पर्यावरण प्रदूषण का असर सीधे लोगों को स्वास्थ्य पर होता है, लिहाजा सभी को प्रदूषण खत्म करने के लिए गंभीर होने की जरूरत है। इस दिशा में सकारात्मक सुधार भी दिख रहा है।

- राजेंद्र सिंह सेंगर, व्यापारी पहले की तरफ बजारा में अब धुआं छोड़ते वाहन यहां जेनरेटर नजर नहीं आते हैं, लेकिन अभी और सुधार करने की जरूरत है।

- धर्मेंद्र बबेले डग्गामार वाहनों के संचालन की वजह से वायु प्रदूषण अधिक फैलता है। इसमें नियंत्रण करने की जरूरत है।

- धीरेंद्र श्रीवास्तव कोरोना की आपदा ने बहुत कुछ सिखाया भी है। खासतौर से अब पर्यावरण को लेकर लोग पहले ज्यादा जागरूक हैं।

- सुरेश दीक्षित, अधिवक्ता

chat bot
आपका साथी