तालाब पर कब्जा करने वाले 14 लोगों को नोटिस

संवाद सहयोगी कालपी सरकार के माध्यम से चलाए गए एंटी भूमाफिया जैसे अभियान भी गांवों के ताला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 04:24 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 04:54 PM (IST)
तालाब पर कब्जा करने वाले 14 लोगों को नोटिस
तालाब पर कब्जा करने वाले 14 लोगों को नोटिस

संवाद सहयोगी, कालपी : सरकार के माध्यम से चलाए गए एंटी भूमाफिया जैसे अभियान भी गांवों के तालाबों को कब्जा मुक्त न करवा सके। अतिक्रमणकारियों के हौसले इतने बुलंद हैं कि उन्होंने तालाब की जमीन पर कब्जा कर पक्के मकान बनवा डाले और प्रशासन एंटी भूमाफिया का अभियान कागजों पर चलाता रहा। अब कब्जेदारों को नोटिस जारी किए गए हैं।

तहसील क्षेत्र के कदौरा ब्लाक के ग्राम जोल्हूपुर में शंकर जी के मंदिर के समीप लगभग 95 डिस्मिल रकवा का तालाब है। ग्रामीणों के मुताबिक तालाब के आधे हिस्से में अतिक्रमणकारियों ने अवैध कब्जा कर रखा है। कुछ लोगों ने तो तालाब की जमीन पर पक्के मकान तक बनवा लिए और गांव के प्रधान सचिव मौन बने रहे। तालाब के नाम पर घास व झाडि़यां मात्र बची हैं। कई वर्षों से तालाब की खुदाई नहीं हुई जिसके कारण तालाब पट चुका है। यह सब तहसील मुख्यालय से महज पांच किमी की दूरी पर स्थित जोल्हूपुर गांव के तालाब में होता रहा है। सरकार ने भूमाफिया से निपटने के लिए एंटी भूमाफिया का गठन किया था लेकिन एंटी भूमाफिया केवल कागजों में ही चलता रहा और धरातल पर तालाब की जमीनों पर पक्के मकान बन गए। ग्रामीण शिवपाल, रामशंकर, विवेक, मनीष बताते हैं कि अभी तक जितने प्रधान रहे उन्होंने कभी भी इस तालाब की ओर ध्यान नहीं दिया। सचिव की भी भूमिका ठीक नही रही। जिसके कारण तालाब पर पक्के मकान तक बन गए जबकि तालाब ग्रामीणों की जरूरतों में प्राथमिकता पर आता है। सारे अभियान यहां आकर दम तोड़ गए। प्रधान प्रीति सिंह ने बताया कि पूर्व में जो भी प्रधान चुने गए उन्होंने तालाब की खुदाई तक नहीं कराई और न ही तालाब को अतिक्रमण मुक्त कराया। अब जिलाधिकारी के निर्देश पर तालाब से अतिक्रमण हटवाया जा रहा है। अतिक्रमण हटाने के लिए 14 कब्जे धारकों को नोटिस दिया गया है।

--------

बरसात की वजह से खोदाई नहीं हो पा रही है। जैसे ही खोदाई शुरू होगी अतिक्रमण हटा दिया जाएगा। लेखपाल को पैमाइश करने को कहा गया है। अवैध कब्जा करने वालों की सूची मांगी गई है।

राजेश पाल, नायब तहसीलदार

chat bot
आपका साथी