लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक आधी भी नहीं हुई गेहूं खरीद

संवाद सहयोगी जालौन लॉकडाउन के कारण गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। 50 दिनों में महज 43 फीसद ही खरीद हो सकी है। विभागीय लोग बताते हैं कि खरीद की तिथि 15 दिन बढ़ाई जा सकती है। हालांकि अभी इसका कोई आदेश नहीं आया है। गेहूं खरीद पर लॉकडाउन का प्रभाव साफ साफ दिखाई दे रहा है। नगर में नौ सरकारी गेहूं खरीद केंद्रों पर 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद हो रही है। 20 हजार प्रति केंद्र के लक्ष्य के साथ शुरू हुई खरीद एक लाख 80 हजार क्विंटल के सापेक्ष अभी तक मात्र 78 हजार क्विंटल खरीद हो पाई है। एफसीआइ के कारण नहीं हो पाएगी 30 जून तक खरीद सरकारी क्रय केंद्र पर खरीदे जा रहे गेहूं को एफसीआइ के गोदाम में रखा जाता है। 30 जून के बाद गोदाम में पहुंचने वाले गेहूं पर एक प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 11:11 PM (IST) Updated:Thu, 04 Jun 2020 11:11 PM (IST)
लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक आधी भी नहीं हुई गेहूं खरीद
लक्ष्य के सापेक्ष अभी तक आधी भी नहीं हुई गेहूं खरीद

संवाद सहयोगी, जालौन : लॉकडाउन के कारण गेहूं खरीद का लक्ष्य पूरा नहीं हो सका। 50 दिनों में महज 43 फीसद ही खरीद हो सकी है। विभागीय लोग बताते हैं कि खरीद की तिथि 15 दिन बढ़ाई जा सकती है। हालांकि अभी इसका कोई आदेश नहीं आया है।

गेहूं खरीद पर लॉकडाउन का प्रभाव साफ साफ दिखाई दे रहा है। नगर में नौ सरकारी गेहूं खरीद केंद्रों पर 15 अप्रैल से गेहूं की खरीद हो रही है। 20 हजार प्रति केंद्र के लक्ष्य के साथ शुरू हुई खरीद एक लाख 80 हजार क्विंटल के सापेक्ष अभी तक मात्र 78 हजार क्विंटल खरीद हो पाई है।

एफसीआइ के कारण नहीं हो पाएगी 30 जून तक खरीद

सरकारी क्रय केंद्र पर खरीदे जा रहे गेहूं को एफसीआइ के गोदाम में रखा जाता है। 30 जून के बाद गोदाम में पहुंचने वाले गेहूं पर एक प्रतिशत अतिरिक्त चार्ज लगेगा। इसलिए केंद्र प्रभारी पूर्व में खरीदा गया गेहूं गोदाम तक पहुंचाने का प्रयास करेंगे।

मंडी सचिव सर्वेश शुक्ला ने बताया कि सरकारी निर्देशानुसार केंद्रों पर खरीद चल रही है तथा केंद्र प्रभारी लक्ष्य तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं कुछ केंद्र लक्ष्य के आसपास खरीद तक पहुंच जाएंगे। वहीं, विपणन अधिकारी विकास तिवारी ने बताया कि पिछली वीडियो कांफ्रेंसिग में प्रमुख सचिव से खरीद की तिथि का अभी तक कोई लिखित आदेश नहीं मिला है। उम्मीद है कि जल्द ही आदेश मिल जाएगा।

chat bot
आपका साथी