चिता की जरूरत नहीं, जल्द राखियां पहुंचाएगा डाक विभाग

डाक विभाग की हर वर्ष रक्षाबंधन पर यही कोशिश रहती

By JagranEdited By: Publish:Wed, 29 Jul 2020 12:03 AM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2020 06:06 AM (IST)
चिता की जरूरत नहीं, जल्द राखियां पहुंचाएगा डाक विभाग
चिता की जरूरत नहीं, जल्द राखियां पहुंचाएगा डाक विभाग

जागरण संवाददाता, उरई : बहनों को चिता करने की जरूरत नहीं है। डाक विभाग ने समय से राखियां पहुंचाने के लिए व्यवस्था की है। इस कार्य में मेल वैनों को सक्रिय किया गया है। साथ ही प्राइवेट वाहनों की व्यवस्था भी विभाग ने की है। राखियों के लिफाफे प्राथमिकता पर वितरण किए जाने के निर्देश भी कर्मचारियों को दिए गए हैं।

कोरोना काल के चलते इस बार बहनें भाइयों के घर जाने से हिचक रही हैं। इस पर बहनें राखियां डाकखाने से पोस्ट कर रही हैं, हालांकि उन्हें चिंता है कि राखी भाई तक समय पर पहुंच जाए। बहनों की इस चिंता को देखते हुए विभाग ने अलग से पीले लेटर बॉक्स लगवाया है। इसमें केवल राखियां ही पोस्ट की जाएंगी। मंडल दफ्तरों से डाक मंगवाने को प्राइवेट वाहन लगाए गए हैं। सभी डाकियों को निर्देश दिए गए हैं कि कोई डाक न रोकें, खासकर राखी के पैकेट। राखी स्पेशल लिफाफा भी विभाग ने मंगवाया

डाक विभाग ने बहनों की सुविधा के लिए राखी स्पेशल लिफाफा भी मंगवाया है। यह पूरी तरह से वाटर प्रूफ है। पीले रंग के इस लिफाफे की कीमत विभाग ने दस रुपये रखी है। बोली बहनें

इस वर्ष भाई घर नहीं आ रहे हैं तो राखियां पहले से ही भेज रही हैं। जिससे समय से राखियां मिल जाएं। मौसेरे भाईयों के लिए हर वर्ष राखियां डाक से भेजते हैं जो समय से मिल भी जाती हैं।

- नीलिमा गौतम समय से डाक वितरित हो जाती है तो राखियां त्योहार पर मिल जाती हैं। हालांकि जब भी राखियां भेजी हैं तो कभी ऐसा नहीं हुआ कि राखी मिली न हो। राखियां समय से भाई तक पहुंचती है।

- मनोज कुमारी वह अपने नाना नानी के पास रहती हैं। इस बार अपने घर भिड नहीं जा पा रही हैं। जिससे पहले ही राखियां भेज दी हैं। दो एक दिन में भाइयों को राखियां मिल भी जाएंगी। उनको फोन पर भी बता दिया है।

- दीपा तोमर डाक विभाग की हर वर्ष रक्षाबंधन पर यही कोशिश रहती है कि समय से हर भाई तक राखी पहुंच जाए। इस बार डाक रेल द्वारा आवागमन नहीं हो रहा है लेकिन इसकी भी विभाग ने व्यवस्था कर ली है। उच्चाधिकारियों ने समस्या का समाधान करने में कोई कसर बाकी नहीं रखी है।

- राजीव तिवारी, प्रवर अधीक्षक

chat bot
आपका साथी