झांसी-कानपुर रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू

जागरण संवाददाता उरई झांसी-कानपुर रेलखंड के चौरा पुखरायां व मलासा सेक्शन में दोहरी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 06:20 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 06:20 PM (IST)
झांसी-कानपुर रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू
झांसी-कानपुर रेलखंड पर दौड़ेगी मेमू

जागरण संवाददाता, उरई : झांसी-कानपुर रेलखंड के चौरा, पुखरायां व मलासा सेक्शन में दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। 28 सितंबर तक कार्य पूरा हो जाएगा। पैसेंजर ट्रेन की जगह मेमू ट्रेन दौड़ना शुरू हो जाएगी। इससे यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

रेलवे ट्रैक पर दोहरीकरण का काम तेजी से चल रहा है। 28 सितंबर को चौरा, पुखरायां व मलासा सेक्शन का सीआरएस का निरीक्षण प्रस्तावित है। निरीक्षण के बाद 30 सितंबर से कानपुर-झांसी के बीच मेमू ट्रेन का संचालन होगा। झांसी से कानपुर के लिए दो अक्टूबर को मेमू ट्रेन चलेगी। यह मेमू आठ कोच की होगी। मौजूदा समय में चल रही पैसेंजर ट्रेन के स्थान पर मेमू चलाई जाएगी। मेमू चलने के बाद इस रूट के यात्रियों को काफी सहूलियत मिलेगी। हालांकि अभी तक ट्रेन का टाइम टेबल नहीं आया है और न ही न्यूनतम और अधिकतम किराये की जानकारी मिली है। उत्तर मध्य रेलवे प्रयागराज जोन के मुख्य यात्री परिचालन प्रबंधक (सीपीटीएम) डीके वर्मा ने मेमू संचालन की तारीख की घोषणा कर दी है। अधिकारियों का कहना है कि इस ट्रेन के संचालन से यात्रियों को काफी राहत मिलेगी।

------------------------

मंडल से चलेंगी छह मेमू

मंडल के रेलवे स्टेशन से 30 सितंबर को छह मेमू (मेनलाइन इलेक्ट्रिकल मल्टीपल यूनिट) ट्रेनों का संचालन शुरू होने जा रहा है। यह मेमू कानपुर से झांसी, झांसी से कानपुर, झांसी से मानिकपुर, मानिकपुर से झांसी, झांसी से बांदा और बांदा से झांसी के बीच चलेंगी। यह ट्रेनें वर्तमान में चल रहीं पैसेंजर ट्रेनों की जगह लेंगी। समय व ठहराव स्टेशनों में परिवर्तन नहीं होगा। इन ट्रेनों में अत्याधुनिक मेमू कोच लगेंगे, जिससे कम दूरी के मुसाफिरों का सफर आरामदायक होगा। मंडल में अभी दो सौ से तीन सौ किलोमीटर तक के सफर व हर छोटे-बड़े स्टेशन पर रुकने के लिए अनारक्षित पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होता है।

--------------------

यह है ट्रेन नंबर, निर्धारित हुआ दिन

ट्रेन नंबर भी निर्धारित कर दी गई है। 01814 कानपुर-झांसी मेमू 30 सितंबर, 01813 झांसी-कानपुर मेमू दो अक्टूबर, 01815 झांसी-मानिकपुर मेमू 30 सितंबर और 01816 मानिकपुर- झांसी, 01809 झांसी- बांदा व 01810 बांदा- झांसी मेमू एक अक्टूबर से चलेगी।

----------------

मेमू में गाड़ी के दोनों तरफ इंजन लगे होते हैं। इससे इंजन को आगे- पीछे लगाने का झंझट नहीं होता है। इस संबंध में उत्तर मध्य रेलवे के सीपीटीएम डीके वर्मा ने मंडल के संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं।

मनोज सिंह, जनसंपर्क अधिकारी

chat bot
आपका साथी