किसानों की समस्याओं के निदान को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी कालपी भारतीय किसान यूनियन की मासिक पंचायत कृषक श्याम बाबू पाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें किसानों ने विभिन्न समस्याओं को उठाते हुए 6 सूत्रीय ज्ञापन उप जिलाधिकारी कों सौंपकर निदान करने की मांग उठाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 11:06 PM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 11:06 PM (IST)
किसानों की समस्याओं के निदान को सौंपा ज्ञापन
किसानों की समस्याओं के निदान को सौंपा ज्ञापन

संवाद सहयोगी, कालपी : भारतीय किसान यूनियन की मासिक पंचायत कृषक श्याम बाबू पाल की अध्यक्षता में संपन्न हुई। जिसमें किसानों ने विभिन्न समस्याओं को उठाते हुए 6 सूत्रीय ज्ञापन उप जिलाधिकारी कों सौंपकर निदान करने की मांग उठाई है।

गल्ला मंडी परिसर में आयोजित पंचायत को संबोधित करते हुए संगठन के अध्यक्ष राजू सिंह ने कहा कि सरकार की उपेक्षाओं के चलते किसानों को तमाम प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। अपनी मांगो को लेकर किसान चुप नहीं बैठेंगे। उन्होंने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा ने कृषि कानून के विरोध में चल रहे आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए तहसील स्तर के संगठन के पदाधिकारी दिल्ली पहुंचेंगे। इसके उपरांत यूनियन के प्रतिनिधि मंडल ने तहसील परिसर पहुंचकर एसडीएम कौशल कुमार को ज्ञापन देकर बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का संकट बढ़ता जा रहा है। उन्होंने खराब हैंडपंपों को सुधारने की मांग की। कदौरा एवं महेबा ब्लॉक के किसानों की उपज का गेहूं, दलहन तथा तिलहन की समर्थन मूल्य पर शत प्रतिशत खरीददारी की जाए। ग्रामीण क्षेत्रों में तालाब तथा पोखरों को भरवाकर पशुओं के लिए पानी उपलब्ध कराया जाए। विद्युत आपूर्ति की गड़बड़ी को खत्म कराया जाए। प्रधानमंत्री सम्मान निधि के तहत सभी किसानों के खाते में धनराशि पहुंचाई जाए। इस मौके पर ब्रजेश सिंह राजपूत, डॉ. बृजेंद्र सिंह निरंजन, सुरेश चौहान, जीतू, चंद्रपाल गुर्जर, अजय पाल, नरेंद्र सिंह सहित कई किसान मौजूद रहे। महेबा में दो आरओ एवं 16 एआरओ नियुक्त

संवाद सूत्र, महेबा : विकासखंड के 59 प्रधान एवं 60 क्षेत्र पंचायत सदस्य की निर्वाचन प्रक्रिया पूर्ण कराने के लिए प्रधानों के लिए एक निर्वाचन अधिकारी तथा 8 सहायक निर्वाचन अधिकारी व क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए एक निर्वाचन अधिकारी एवं 8 सहायक निर्वाचन अधिकारी नियुक्त किए गए हैं। 16 खिड़कियों पर नामांकन पत्र जमा करने की व्यवस्था की गई है अभी ब्लाक के तीन कर्मचारी नामांकन पत्रों की बिक्री कर रहे हैं।

ग्राम प्रधान पद के निर्वाचन अधिकारी परितोष मिश्रा ने बताया कि गुरुवार तक 59 ग्राम पंचायतों में प्रधान पद के लिए 107 नामांकन पत्र बिके हैं जिसमें 51 महिलाएं तथा 56 पुरुष हैं। नामांकन पत्र के लिए महेबा, मंगरौल, सरसेला, मुसमरिया, चुर्खी, न्यामतपुर, दमरास, बाबई न्याय पंचायत के अलग-अलग काउंटर खोले गए हैं। इसी तरह क्षेत्र पंचायत सदस्य के निर्वाचन अधिकारी आदित्य गुप्ता ने बताया कि अभी तक 22 नामांकन पत्र बिके हैं जिसमें 11 महिलाएं व 11 पुरुष हैं इनके लिए भी आठ काउंटर खोले गए हैं।

chat bot
आपका साथी