समितियों पर किसानों की लंबी लाइनें, नहीं मिल पा रही है खाद

जागरण टीम उरई जिले में डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते किसान समय से बोआई नहीं कर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Oct 2021 12:01 AM (IST) Updated:Sat, 30 Oct 2021 12:01 AM (IST)
समितियों पर किसानों की लंबी लाइनें, नहीं मिल पा रही है खाद
समितियों पर किसानों की लंबी लाइनें, नहीं मिल पा रही है खाद

जागरण टीम, उरई : जिले में डीएपी खाद की भारी किल्लत के चलते किसान समय से बोआई नहीं कर पा रहे हैं। केंद्रों के बाहर किसानों की लंबी लाइनें लगी हैं और पूरा दिन खाद की लाइन मे लगकर किसान खाद मिलने का इंतजार करते रहते हैं फिर भी किसानों को खाद नहीं मिल पा रही है। साथ ही कई सहकारी समितियों पर ताले लटक रहे हैं।

रबी की बोआई की पीक समय चल रहा है। अगर किसानों को एक सप्ताह और खाद न मिली तो बोआई पिछड़ जाएगी। किसान डीएपी पाने के लिए दिन रात समितियों के चक्कर लगा रहे हैं फिर भी खाद नहीं मिल पा रही है। जबकि स्टेशन पर रैक लगी हुई है जिसमें 3439 मीट्रिक टन डीएपी खाद आई है। शायद शनिवार से सभी किसानों को समय से खाद मिलने लगेगी।

किसानों की लगीं लंबी-लंबी लाइनें : कालपी : बीते एक सप्ताह से किसान खाद के लिए किसान परेशान है। एक-एक बोरी खाद के लिए किसानों को समितियों से लेकर दुकानदारों के यहां चक्कर लगाने पड़ रहे हैं लेकिन उसे खाद नहीं मिल पा रही है। किसान सुबह से ही अपना सारा काम काज छोड़कर समितियों और दुकानदारों के यहां लाइन में लग जाते हैं फिर भी उन्हें खाद नहीं मिल पाती है। शुक्रवार को महेबा सहकारी समिति व पीसीएफ के केंद्र पर डीएपी खाद लेने के लिए किसानों की भीड़ इकठ्ठा हो गई तथा देर शाम तक किसानों को खाद की लाइन में खड़ा रहना पड़ा। किसानों ने प्राइवेट दुकानदारों पर खाद ब्लैक में बेचने का आरोप लगाया। अगर समय से खाद नहीं मिली तो किसानों को सिर्फ गेहूं की ही मजबूरी में बोआई करनी पड़ेगी। किसान मनोज उपाध्याय, वीर सिंह, नत्थी, सुरेश ने बताया कि वे पिछले 6 दिनों से डीएपी खाद के लिए भटक रहे हैं। कुछ दुकानदारों ने खाद का स्टॉक कर रखा है। वे चोरी-छिपे अधिक कीमतों पर खाद बेच रहे हैं। महेबा किसान सहकारी समिति के सचिव प्रदीप द्विवेदी ने बताया कि प्रशासन के निर्देशानुसार खाद का वितरण किया जा रहा है।

सहकारी समिति पर लगा रहा ताला

कदौरा : किसानों की खाद की समस्या दिन पर दिन विकराल रूप धारण कर रही है। सहकारी समिति कदौरा शुक्रवार को बंद रही जबकि किसान सुबह से ही खाद की आस में समिति के बाहर बैठ गए थे। गुरुवार को महिलाओं ने खाद वितरण में धंधली के आरोप समिति पर लगाए थे। महिला किसान आज भी सुबह से इंत•ार कर रही हैं। महिला किसान रामकुमारी बागी, सुलोचना बबीना, रहीसा मुमता•ाबाद, अफसरी ताहरपुर, किशन कुमार ने बताया कि हम लोग कल से इंत•ार कर रहे लेकिन अभी तक खाद नहीं मिल सकी है। उन्होंने बताया कि किसी को बगैर नंबर के खाद उठवाई जा रही है और कोई घंटों लाइन में लगा है। उसे एक या दो बोरी खाद दी जा रही है। समिति कर्मचारियों ने पुलिस को फोन कर बुलाया तब कहीं जाकर खाद का वितरण हो पाया था।

जिम्मेदार बोले

समितियों पर खाद पहुंच रही है। जहां पर खत्म हो गई हैं वह ट्रकों में लोड कर भेजी जा रही है। किसी भी किसान को खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। अभी 3439 मीट्रिक टन की रैक उतर रही है। जिसमें 2400 मीट्रिक टन डीएपी व 1039 मीट्रिक टन एनपीकेएस है। जिससे व्यवस्थित तरीके से वितरित कराया जाएगा।

प्रेमचंद्र, एआर सहकारिता

chat bot
आपका साथी