आनलाइन गाड़ी चलाते ही घर बैठे बन सकेगा लर्निंग लाइसेंस

जागरण संवाददाता उरई सरकार जल्द ही लाइसेंस बनाने के नियमों में बदलाव करने वाली है। जिसके

JagranSat, 27 Nov 2021 11:40 PM (IST)
आनलाइन गाड़ी चलाते ही घर बैठे बन सकेगा लर्निंग लाइसेंस

जागरण संवाददाता, उरई: सरकार जल्द ही लाइसेंस बनाने के नियमों में बदलाव करने वाली है। जिसके तहत अब लोगों को लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए विभाग व दलालों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। बल्कि सरकार के एप पर आनलाइन गाड़ी चलाकर उसके नियमों को फालो करते हुए घर बैठे ही लाइसेंस बन सकेगा। यह एप जनवरी के बाद लांच किया जाना है।

अक्सर देखा जाता था कि लोग ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए विभागीय नियमों का पालन नहीं कर पाते थे और उनके लाइसेंस निरस्त कर दिए जाते थे। इसी डर की वजह से लोग सीधे परिवहन विभाग में न जाकर ड्राइविग लाइसेंस बनवाने के लिए दलालों का सहारा लेते थे जिससे आवेदकों को फीस से कहीं अधिक रकम चुकानी पड़ती थी। इसी का फायदा उठाकर दलालों की दुकानें भी चल रही थीं। अब सरकार ने नए साल से नियमों में बदलाव करने का मन बना लिया है। जिससे कि लोगों को न तो दलालों के चक्कर लगाने पड़ेंगे और न ही परिवहन विभाग के कार्यालयों में जाना पड़ेगा। वह घर बैठे या फिर किसी लोकवाणी केंद्र से लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिससे आवेदकों का समय व रुपये दोनों की बचत होगी।

आनलाइन नियमों को करना होगा फालो

आवेदक जब आनलाइन ड्राइविग लाइसेंस के लिए आवेदन करेगा तो उसका आवेदन स्वीकार होते ही उसे उसके मोबाइल पर मैसेज के माध्यम से परीक्षा की तिथि बता दी जाएगी। इसके बाद आवेदक के मोबाइल या उसके रजिस्ट्रेशन नंबर की आईडी पर वीडियो क्लिप दिखाई देगी जिसे देखकर उसे नियमों की जानकारी आनलाइन ही बतानी पड़ेगी। सही जानकारी पर उसका आवेदन अगले स्टेप पर अप्रूवल हो जाएगा।

कैमरे के सामने से हटते ही लाइसेंस होगा रद्द

आनलाइन वीडियो क्लिप देखने के बाद उसके नियमों के अनुसार ही दूसरे स्टेप में आवेदक की स्क्रीन पर आनलाइन परीक्षा का कालम खुलेगा जिसके बाद आवेदक को कैमरे के सामने बैठकर परीक्षा देनी होगी। उसके फेस की स्क्रीनिग उसके आधार के साथ मैच होते ही परीक्षा शुरू हो जाएगी। अगर आवेदक इस दौरान कैमरे से सामने से हटता है या फिर इधर-उधर देखता है तो उसका आवेदन स्वत: रद्द हो जाएगा। इसके बाद आवेदक को फिर से आवेदन करना होगा।

गलत कागजात लगाने पर मैसेज से मिलेगी जानकारी

ड्राइविग लाइसेंस का आवेदन करने के लिए आवेदक को अपने सभी कागजात आनलाइन अपलोड करने होंगे। जिसकी जांच परिवहन विभाग में अधिकारियों के द्वारा की जाएगी। अगर किसी भी कागजात में उन्हें गड़बड़ी नजर आती है तो वह उसे निरस्त कर देंगे जिसके बाद आवेदक के मोबाइल पर मैसेज से कागजात फिर से और सही लोड करने की जानकारी मिलेगी।

नौ प्रश्नों के देने होंगे उत्तर

जब आवेदक आनलाइन परीक्षा दे रहा होगा तो उसकी स्क्रीन पर 15 प्रश्न पूछे जाएंगे जिसमें उसे नौ प्रश्नों के सही उत्तर देने होंगे। सही उत्तर देने पर आवेदन स्वीकार कर लिया जाएगा और तीन दिन में लर्निंग लाइसेंस आवेदक के घर डाक के माध्यम से पहुंच जाएगा।

------

आनलाइन लर्निंग ड्राइविग लाइसेंस बनने की साइट अगले साल से शुरू हो जाएगी। जिसके बाद आवेदकों को काफी सहूलियत होगी और वह कहीं से भी आवेदन कर सकते हैं। जिससे उनके समय की बचत होगी।

सौरभ कुमार, एआरटीओ

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.