कायाकल्प की टीम ने जिला महिला अस्पताल का किया मूल्यांकन

जागरण संवाददाता उरई कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत बुधवार को एक्सटर्नल असेसमेंट राज्य स्तर

By JagranEdited By: Publish:Wed, 17 Nov 2021 11:18 PM (IST) Updated:Wed, 17 Nov 2021 11:18 PM (IST)
कायाकल्प की टीम ने जिला महिला अस्पताल का किया मूल्यांकन
कायाकल्प की टीम ने जिला महिला अस्पताल का किया मूल्यांकन

जागरण संवाददाता, उरई: कायाकल्प अवार्ड योजना के तहत बुधवार को एक्सटर्नल असेसमेंट राज्य स्तर से नामित तीन सदस्यीय टीम ने जिला महिला अस्पताल का निरीक्षण किया। टीम ने इस दौरान निर्धारित आठ परिक्षेत्र के साढ़े तीन सौ बिदुओं का बारीकी से निरीक्षण कर अपनी फाइनल रिपोर्ट तैयार की।

राज्यस्तरीय टीम में शामिल मंडलीय कायाकल्प परामर्शदाता कानपुर डॉ. सुरेंद्र प्रताप सिंह के नेतृत्व में मंडलीय परामर्शदाता डा. प्रियंका सिंह और सहायक प्रोफेसर राजकीय मेडिकल कालेज उरई डा. संतोष कुमार वर्मा बुधवार को जिला महिला अस्पताल पहुंचे। अधिकारियों ने कायाकल्प योजना के तहत निर्धारित चिकित्सालय के रखरखाव, साफ सफाई, चिकित्सीय कचरा निस्तारण, संक्रमण नियंत्रण, अस्पताल में संचालित सहयोगी सेवाएं, स्वच्छता को बढ़ावा देना, परिसर के आसपास का क्षेत्र और पर्यावरण अनुकूल क्रियाकलाप के बिदुओं का निरीक्षण किया। टीम ने पैथलाजी, ओपीडी, आईपीडी, लेबर रूम, आपरेशन थियेटर, नवजात शिशु चिकित्सा यूनिट (एसएनसीयू) किचन, चिकित्सालय के आसपास का क्षेत्र, टंकियों की साफ-सफाई और पत्रावलियों के रखरखाव को भी देखा। उन्होंने चिकित्सकों और स्टाफ से भी इलाज और सुविधाओं को लेकर विस्तार से चर्चा की। मरीजों से भी चिकित्सालय सेवाओं का फीडबैक लिया। मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. एके त्रिपाठी ने बताया कि कायाकल्प योजना के तहत तैयारियां पूरी कर ली गई है। उम्मीद है कि इस बार भी अस्पताल को पुरस्कार के लिए चयनित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्ष 2020-21 में भी इस अस्पताल को सांत्वना पुरस्कार के लिए चयनित किया जा चुका है। इस दौरान डा. महेंद्र वर्मा, डा. एके सिंह, एनआर वर्मा, ह्दयनारायण राजपूत, आरडी गौतम, सुशील मौर्या, विद्या देवी, प्रज्ञा सचान आदि मौजूद रहीं।

-------

तीसरे चरण का फाइनल हुआ असेसमेंट

जनपदीय कायाकल्प परामर्शदाता डा. अरुण कुमार राजपूत ने बताया कि कायाकल्प अवार्ड योजना में तीन चरणों में असेसमेंट किया जाता है। पहले में जिला स्तर पर चिकित्सालय की क्वालिटी टीम द्वारा असेसमेंट होता है। इसमें 70 फीसदी से अधिक अंक आने पर दूसरे चरण के लिए अस्पताल नामित हो जाता है। दूसरे चरण में मंडल स्तर की टीम असेसमेंट करती है। इसमें भी 70 फीसदी से अधिक अंक होने पर राज्य स्तर की टीम द्वारा असेसमेंट किया जाता है। वहीं तीसरे चरण में 70 फीसदी अंक होने पर पुरस्कार योजना में चयनित किया जाता है। इसमें खास बात यह है कि मेडिकल कचरा निस्तारण और संक्रमण नियंत्रण में 70 फीसदी से अधिक अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। अन्यथा कुल स्कोर 70 फीसदी होने पर भी पुरस्कार के लिए चयनित नहीं किया जाता है।

chat bot
आपका साथी