करवा चौथ आज, चांद देखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करेंगी सुहागिनें

जागरण संवाददाता उरई अखंड सौभाग्य की कामना के लिए किया जाने वाला करवा चौथ व्रत रविवार को

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 11:40 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:40 PM (IST)
करवा चौथ आज, चांद देखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करेंगी सुहागिनें
करवा चौथ आज, चांद देखकर अपने पति की लंबी आयु की कामना करेंगी सुहागिनें

जागरण संवाददाता, उरई : अखंड सौभाग्य की कामना के लिए किया जाने वाला करवा चौथ व्रत रविवार को है, जिसे लेकर शनिवार को बाजारों में महिलाओं की खासी भीड़ जुटी। कोई करवा और चलनी खरीदता दिखा, तो कोई साड़ी खरीदते। ब्यूटी पार्लर में भी काफी अरसे बाद रौनक नजर आईं। पहली बार व्रत रखने जा रही नवयुवतियों के चेहरों पर खुशी छलक रही थी।

मोहल्ला पाठकपुरा निवासी पंडित अरविद पांडेय ने बताया कि सुहागिन महिलाएं सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें। इसके बाद पौष्टिक आहर का सेवन कर पानी पीएं और गणेश जी की पूजा करके निर्जला व्रत का संकल्प लेना चाहिए। वहीं शाम तक न तो कुछ खाना और न ही पानी पीना है। पूजा के लिए शाम के समय एक मिट्टी की वेदी पर सभी देवताओं की स्थापना करना चाहिए। करवा चौथ को लेकर शनिवार देर शाम तक महिलाएं बाजारों में करवा, लोटा, चलनी आदि सामान खरीदती नजर आई, जिसकी वजह से बाजार में भीड़-भाड़ का माहौल बनी रही।

-----------------

नवयुवतियों में उत्साह

पति की लंबी आयु और उस पर आने वाली हर विपदा को टालने की कामना हर साल करवा चौथ व्रत करती सुहागिन महिलाएं करती हैं। महिलाओं के साथ ही पहली बार व्रत रखने जा रहीं नवयुवतियों में खासा उत्साह है।

-----------------------------------

व्रत के बाद ऐसा खाने से नहीं होंगे बीमार :

चिकित्सक डा. आरपी सिंह ने बताया कि पूरे दिन निर्जला व्रत रखने के बाद डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है। इसलिए व्रत के बाद हेवी डाइट से बचना चाहिए। व्रत खोलने के बाद ग्रीन टी या सूप पीएं, इसके बाद फिर भोजन करें। व्रत के बाद खट्टे फ्रूट्स न खाएं, क्योंकि इससे एसिडिटी हो सकती है। मधुमेह पीड़ित महिलाओं में बिना उचित सावधानी के निर्जला व्रत रखने से उन्हें हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है।

chat bot
आपका साथी