सर्दी में बढ़ा लोड, लड़खड़ाने लगी विद्युत आपूर्ति

जागरण संवाददाता उरई सर्दी जैसे-जैसे अपने तेवर में आ रही है वैसे-वैसे बिजली विभाग को भी

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Dec 2020 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 21 Dec 2020 05:58 PM (IST)
सर्दी में बढ़ा लोड, लड़खड़ाने लगी विद्युत आपूर्ति
सर्दी में बढ़ा लोड, लड़खड़ाने लगी विद्युत आपूर्ति

जागरण संवाददाता, उरई : सर्दी जैसे-जैसे अपने तेवर में आ रही है, वैसे-वैसे बिजली विभाग को भी झटका लग रहा है। पिछले दो दिनों से सर्दी बढ़ गई है। सर्द हवाओं से लोग ठिठुरने लगे हैं। विद्युत आपूर्ति का लोड बढ़ने से बार-बार ट्रिपिग भी हो रही है।

इन दिनों सर्दी बढ़ने के कारण घरों में बिजली का उपयोग काफी बढ़ गया है। गर्म पानी एवं गर्म हवाओं के लिए लोग घरों में बिजली से चलने वाले उपकरणों का प्रयोग कर रहे हैं। जिसमें हीटर, ब्लोअर सबसे ज्यादा चल रहे हैं। जिसकी वजह से बिजली की आवाजाही हो रही है। इसलिए लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। साथ ही नहाने के लिए गर्म पानी चाहिए तो गीजर आदि भी चलने लगे हैं। ऐसे में बिजली की मांग बढ़ गई है।लोड बढ़ने के चलते फीडर और ट्रांसफार्मर ट्रिप हो रहे हैं। कर्मचारी इधर-उधर मरम्मतीकरण के लिए दौड़ते नजर आते हैं। आगामी दिनों में समस्या और गहराने की भी आशंका है। बिजली कर्मियों का कहना है कि सर्दी अधिक पड़ने से जंफर में खराबी आने लगती है। यह सिकुड़ने लगते हैं। जिस कारण आपूर्ति बार-बार ट्रिप कर जाती है। इसे बदलने में वक्त लगता है। इसलिए आपूर्ति बंद कर दी जाती है। अधिशाषी अभियंता ने सुभाष चंद्र ने बताया कि कोशिश की जा रही है कि लोगों को कटौती से जूझना न पड़े। फाल्ट संबंधी समस्याओं का निस्तारण कराया जाएगा।

11 हजार केवी की अंडर ग्राउंड केबल पर भी असर :

जमीन के अंदर बिछाई गई 11 हजार केवी की अंडर ग्राउंड केबल पर भी सर्दी का असर पड़ता है। नमी अधिक होने के कारण इन केबल में गड़बड़ी होने की संभावना बढ़ जाती है। केबल में गड़बड़ी आने से बिजली कई घंटे तक प्रभावित रहती है। क्योंकि अंडर ग्राउंड केबल में आई गड़बड़ी को खोजने में ही काफी वक्त लग जाता है।

chat bot
आपका साथी