जिले में फल-फूल रहा अवैध शराब का कारोबार

जागरण संवाददाता उरई जिले में अवैध शराब का कारोबार एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है। कच्ची शराब बनाने के लिए बदनाम अड्डों पर पुरुषों की जगह महिलाओं ने कमान संभाल ली है। इस वजह से कई बार छापेमारी पर पुलिस महिलाओं पर सख्ती करने में असहज हो जाती है। हालत यह है कारखाने के अंदाज में कच्ची शराब के अड्डे संचालित होने लगे हैं। एजेंटों के माध्यम से कच्ची शराब की सप्लाई ग्रामीण अंचलों में की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 05:32 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 05:32 PM (IST)
जिले में फल-फूल रहा अवैध शराब का कारोबार
जिले में फल-फूल रहा अवैध शराब का कारोबार

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में अवैध शराब का कारोबार एक बार फिर जोर पकड़ने लगा है। कच्ची शराब बनाने के लिए बदनाम अड्डों पर पुरुषों की जगह महिलाओं ने कमान संभाल ली है। इस वजह से कई बार छापेमारी पर पुलिस महिलाओं पर सख्ती करने में असहज हो जाती है। हालत यह है कारखाने के अंदाज में कच्ची शराब के अड्डे संचालित होने लगे हैं। एजेंटों के माध्यम से कच्ची शराब की सप्लाई ग्रामीण अंचलों में की जा रही है। पुलिस की नींद तब खुलती है जब किसी जिले में अवैध की वजह से कोई अनहोनी हो जाती है।

अवैध शराब के धंधे में मोटा फायदा होने की वजह से जिले कई प्रभावशाली लोगों का भी अवैध शराब के कारोबारियों के ऊपर हाथ रहता है। दो तरह की अवैध शराब जिले में खपाई जा रही है। एक दूसरे राज्यों से तस्करी कर लायी गई शराब के क्वार्टर में रैपर व मोनोग्राम बदलकर ठेकों के माध्यम से बिक्री की जाती है, दूसरी कच्ची शराब बनाकर पाउचों में भरकर बेची जाती है। ग्रम ददरी में सात माह पहले कच्ची शराब के सेवन से तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसके बाद पुलिस ने सख्ती से जिले भर में अवैध शराब का धंधा करने वालों के विरुद्ध अभियान चलाया। जिसके बाद कुछ दिन तो कारोबार पर अंकुश रहा लेकिन अब फिर से धंधा जोर पकड़ने लगा है। पुलिस से बचने के लिए अवैध शराब का धंधा करने वालों ने अपना तरीका बदल दिया है। कच्ची शराब बनाकर उसे बेचने का काम महिलाएं कर रही है। पुलिस व आबकारी विभाग का दल कच्ची शराब बनाने के लिए बदनाम कबूतरा डेरा पर पहुंचता है तो वहां महिलाएं ही मिलती हैं। कच्ची शराब बनाने के बदनाम अड्डे

- उरई में झांसी रोड पर कबूतरा डेरा

- उरई में चौरसी गांव के पास नाला किनारे

- एट में बिरासनी गांव के पास कबूतरा डेरा

- कालपी में मोतीपुर के पास कबूतरा डेरा

- कोंच में बिरासनी रोड पर कबूतरा डेरा

- आटा में में ग्राम इटौरा के पास

- सिरसा कलार में मदारीपुर रोड

-डकोर में खरका के पास कोट

अवैध शराब का धंधा करने वालों के विरुद्ध सख्ती से अभियान चलाया जाएगा। जो भी अवैध शराब के धंधे में लिप्त है उसकी गिरफ्तारी की जाएगी।

रवि कुमार, पुलिस अधीक्षक

chat bot
आपका साथी