बारिश होने से खुले में रखा सैकड़ों क्विंटल गेहूं भीगा

संवाद सहयोगी जालौन नवीन गल्ला मंडी में संचालित गेहूं क्रय केंद्रों पर नियमित उठान न होने व

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 11:22 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 11:22 PM (IST)
बारिश होने से खुले में रखा सैकड़ों क्विंटल गेहूं भीगा
बारिश होने से खुले में रखा सैकड़ों क्विंटल गेहूं भीगा

संवाद सहयोगी, जालौन : नवीन गल्ला मंडी में संचालित गेहूं क्रय केंद्रों पर नियमित उठान न होने व खरीदा हुआ गेहूं टीनशैड के बाहर खुले में रखा है। सोमवार की रात व मंगलवार को हुई बारिश में गेहूं भीग गया। उठान न होने से केंद्र प्रभारी किसानों का गेहूं ़खरीदने में आनाकानी कर रहे हैं।

किसानों का गेहूं एमएसपी की दर पर खरीदने के लिए नवीन गल्ला मंडी में 11 केंद्र खोले गए हैं। शुरू में तो केंद्रों पर नियमित खरीद होने से व्यवस्थाएं ठीक चलीं लेकिन जब नियमित उठान नहीं हुई तो नीलामी चबूतरे गेहूं की बोरियों से भर गए। जगह न होने पर केंद्र प्रभारियों ने गेहूं को खुले में रखना शुरू कर दिया। उठान धीमी होने से केंद्रों के बाहर भी जगह भर गई। ऐसे में केंद्र संचालक उठान एवं जगह न होने की बात कहकर किसानों का गेहूं ़खरीदने में आनाकानी कर रहे हैं। हालात यह है कि टोकन पर दर्ज तारीख के 15-20 दिनों बाद भी किसानों का नंबर नहीं आ पा रहा है। उधर खुले में रखा गेहूं भी मौसम खराब होने की वजह से बर्बाद होता नजर आ रहा है। हालांकि केंद्र प्रभारियों ने बारिश से गेहूं को बचाने लिए उन पर पन्नी डाल रखी है। फिर भी क्विटलों गेहूं बाहर पड़ा है। इसके अलावा नीचे रखी बोरियां भी भीगने से नहीं बच पाती हैं। सोमवार की रात व मंगलवार की सुबह हुई बारिश में गेहूं क्रय केंद्रों पर खुले में रखा क्विटलों गेहूं बर्बाद हो गया। नीचे की ओर रखी बोरियों में अंदर तक पानी भरा हुआ नजर आया। यह स्थिति तब है जबकि रात में बहुत अधिक बारिश नहीं हुई। सिर्फ रिमझिम बारिश होती रही। कहीं तेज बारिश होती है तो क्या स्थिति होगी।

मंडी सचिव सर्वेश शुक्ला ने बताया कि उन्होंने पीसीएफ व यूपीएसएस के जिला प्रभारी से गाड़ी बनाने के लिए कहा है। गाड़ी कम होने तथा खरीद तेज होने के कारण दिक्कत आ रही है।

chat bot
आपका साथी