एप के माध्यम से बेड व ऑक्सीजन की जानकारी दे रहे युवा

जागरण संवाददाता उरई कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के साथ ही इससे प्रभावित मरीजों की मदद को बड़ी संख्या में लोग आगे आ रहे है। बहुत से ऐसे ग्रुप और सोशल मीडिया पेज बनाए गए है जहां जानकारियों का अंबार लग रहा है।7 ऐसे में कौन सी जानकारी सही और अभी उपलब्ध है। इस बात की पुष्टि करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में दो दोस्त प्रखर और गौतम ने मिलकर एक मुहिम छेड़ी है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 05:34 PM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 05:34 PM (IST)
एप के माध्यम से बेड व ऑक्सीजन की जानकारी दे रहे युवा
एप के माध्यम से बेड व ऑक्सीजन की जानकारी दे रहे युवा

जागरण संवाददाता, उरई : कोविड-19 संक्रमण के बढ़ने के साथ ही इससे प्रभावित मरीजों की मदद को बड़ी संख्या में लोग आगे आ रहे है। बहुत से ऐसे ग्रुप और सोशल मीडिया पेज बनाए गए है, जहां जानकारियों का अंबार लग रहा है।7 ऐसे में कौन सी जानकारी सही और अभी उपलब्ध है। इस बात की पुष्टि करना थोड़ा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में दो दोस्त प्रखर और गौतम ने मिलकर एक मुहिम छेड़ी है।

बेड (वेंटिलेटर, ऑक्सीजन और नॉन ऑक्सीजन), ऑक्सीजन उपलब्धता के साथ जांच केंद्रों की जानकारी अंकित की है। इसे फोन या कंप्यूटर पर आसानी से चला सकते हैं । यह एप न सिर्फ झांसी वालों के लिए बल्कि जालौन सहित आसपास उन सभी जिलों के लिए मददगार है।

प्रखर बताते हैं कि करीब एक हफ्ते पहले ही उन्होंने यह एप बनाया है, इसके लिए उन्होंने सरकार के निर्धारित अस्पतालों की सूची तैयार की है, और अब उनसे नियमित रूप से बेड की उपलब्धता का फॉलोअप करते हैं, और उसे तुरंत एप पर दर्ज कर देते हैं । शुरुआत में वह और गौतम ही थे लेकिन इतने कम समय के अंतराल में लगभग 20-25 लोग उनकी इस मुहिम से जुड़कर लोगों की मदद कर रहे हैं ।

गौतम का कहना है कि इस एप में न सिर्फ अस्पतालों का नाम बल्कि वहां कितने बेड उपलब्ध हैं उसकी जानकारी अस्पताल के नंबर से साथ दर्ज की जाती है। साथ ही झांसी में चार ही ऑक्सीजन विक्रेता हैं, उनकी पूर्ण जानकारी भी एप पर है। जिससे इस कोविड-19 संक्रमण काल में परेशान न होना पड़े।

chat bot
आपका साथी