आम आदमी की पहुंच से दूर हुए फल

जागरण संवाददाता उरई इस समय फलों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। आम आदमी की पहुंच के काफी दूर हैं। लोग दाम सुनते ही आगे बढ़ जाते हैं। इधर पंद्रह दिनों में महंगाई कुछ अधिक ही हो गई है। जो सेब 130 रुपये प्रति किलोग्राम था वह 180 में बिक रहा है। ऐसा कोई फल नहीं है जो महंगा न हो। थोक विक्रेताओं का कहना है कि जब माल महंगा मिल रहा है तो उसी के अनुसार बेचा भी जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 06:30 PM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 06:30 PM (IST)
आम आदमी की पहुंच से दूर हुए फल
आम आदमी की पहुंच से दूर हुए फल

जागरण संवाददाता, उरई : इस समय फलों के दाम आसमान पर पहुंच गए हैं। आम आदमी की पहुंच के काफी दूर हैं। लोग दाम सुनते ही आगे बढ़ जाते हैं। इधर पंद्रह दिनों में महंगाई कुछ अधिक ही हो गई है। जो सेब 130 रुपये प्रति किलोग्राम था वह 180 में बिक रहा है। ऐसा कोई फल नहीं है जो महंगा न हो। थोक विक्रेताओं का कहना है कि जब माल महंगा मिल रहा है तो उसी के अनुसार बेचा भी जाएगा।

फलों के भाव में अचानक इतनी अधिक तेजी आई है। कोरोना संक्रमण में अंगूर को फायदेमंद बताया जा रहा है तो इसकी मांग अधिक हो गई। मांग बढ़ी तो दाम भी बढ़ गए। इसी तरह से सेब और संतरा भी महंगे बिक रहे हैं। पंद्रह दिनों में 40 से 50 रुपये प्रति किलोग्राम दामों में इजाफा हो गया है। हालांकि फुटकर बाजार में 25 से 30 रुपये भाव बढ़े बताए जा रहे हैं। आम आदमी तो इस समय फल खरीद ही नहीं सकता है। कानपुर से आता है सेब, संतरा, चीकू

सेब, संतरा, चीकू आदि फल यहां की मंडी में कानपुर से आते हैं। जबकि केला व पपीता झांसी से मंगवाया जाता है। अब लोकल स्तर पर भी केले की खेती होने लगी है जिससे जिले का माल भी थोक व्यापारी खरीद लेते हैं। नवरात्र व रमजान की वजह से भाव में तेजी

थोक विक्रेता बाजू भाई ने बताया कि इस समय नवरात्र चल रहे हैं। साथ ही रमजान का पवित्र महीना भी चल रहा है। जिसके चलते भाव बढ़े हैं। साथ ही भाड़ा भी महंगा हो गया है।

फुटकर विक्रेता चंदशेखर

का कहना है कि थोक बाजार में माल महंगा है। जिससे हमें कुछ महंगा बेचना पड़ रहा है। धंधा कर रहे हैं कुछ तो बचना चाहिए। माल महंगा जरूर है लेकिन थोक मंडी में भरपूर माल आ रहा है। थोक भाव :

अंगूर - 10 किलोग्राम की पेटी 500 रुपये

केला - 20 से 25 रुपये किलोग्राक्सेब - 14-15 किलोग्राम की पेटी 1500 से 2000 रुपये

संतरा - 70 से 80 रुपये किलोग्राम फुटकर भाव :

अंगूर - 60 से 70 रुपये प्रति किलोग्राम

केला - 30 रुपये किलोग्राम

आम - 60 रुपये किलोग्राम

सेब - 170 से 180 रुपये किलग्राम

अनार - 100 रुपये किलोग्राम

पपीता - 40 रुपये किलोग्राम

chat bot
आपका साथी