दो ग्राम पंचायतों में फर्जीवाड़ा उजागर, नोटिस जारी

संवाद सहयोगी जालौन विकास खंड की दो ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में फर्जीवाड़ा उजागर ह

By JagranEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 12:05 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 12:05 AM (IST)
दो ग्राम पंचायतों में फर्जीवाड़ा उजागर, नोटिस जारी
दो ग्राम पंचायतों में फर्जीवाड़ा उजागर, नोटिस जारी

संवाद सहयोगी, जालौन : विकास खंड की दो ग्राम पंचायतों में विकास कार्यों में फर्जीवाड़ा उजागर हुआ है। वित्तीय वर्ष 2010-11 व 2011-12 में ग्राम पंचायतों के कार्यों का ऑडिट कराए जाने के क्रम में विकास खंड की दो ग्राम पंचायतों में कार्यों में अनियमितताएं पाई गई थीं। दोनों ग्राम पंचायतों में प्रधान द्वारा किए गए फर्जीवाड़े में 5 लाख 80 हजार रुपयों की वसूली के लिए ग्राम प्रधानों को नोटिस भेजे गए हैं।

बीडीओ महिमा विद्यार्थी ने बताया कि ग्राम पंचायतों में कराए गए विकास कार्यों का समय समय पर आडिट कराया जाता है। वर्ष 2010-11 व 2011-12 में ग्राम पंचायतों में कराए गए विकास कार्यों का ऑडिट कराने पर उक्त विकास खंड की ग्राम पंचायत कुंवरपुरा व गायर में ग्राम निधि व मनरेगा के कार्यों में अनियमितताएं सामने आई थीं। दोनों ग्राम पंचायतों में लगभग 5 लाख 80 हजार रुपयों का हेरफेर हुआ है। कुंवरपुरा ग्राम पंचायत में ग्राम निधि व मनरेगा के कार्यों में 5 लाख 28 हजार 133 रुपयों की अनियमितता सामने आई है। इसी प्रकार ग्राम पंचायत गायर में मनरेगा के कार्यों में 50 हजार रुपयों की अनियमितता सामने आई। जिलाधिकारी के आदेश पर उक्त दोनों की गांवों के तत्कालीन प्रधानों को नोटिस भेजा गया है। प्रधान पर भ्रष्टाचार का आरोप, सीडीओ से शिकायत संवाद सूत्र, सिरसा कलार :

ग्राम पंचायत दमरास के नौ सदस्यों ने प्रधान पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया है ग्राम पंचायत सदस्यों ने प्रार्थना पत्र देकर मुख्य विकास अधिकारी डॉ. अभय कुमार श्रीवास्तव से कार्रवाई की मांग की है

ग्राम दमरास के सदस्यों का आरोप है कि ग्राम पंचायत की खुली बैठक कभी नहीं कराई जाती है। गांव की प्रधान राजकुमारी द्वारा 2 माह पूर्व ट्रैक्टरों द्वारा डलाई गई बंधियों व पुराने बंधों का भुगतान कराया गया है। गांव की प्रधान ने मुनेश गुप्ता पप्पू व प्रमोद के खेतों की पुराने डली हुई बंधियों की पुरानी आईडी से फर्जी मास्टर रोल बनाकर पैसा निकाल कर अपने चहेतों के खातों में डालकर निकाल लिया जाता है। गांव के सदस्यों ने प्रधान पर आरोप लगाया पंचायत मित्र और सचिव की मिलीभगत से प्रधान पैसे का बंदरबांट करते हैं इस वजह से गांव के भूमिधर श्रमिक बिना काम से वंचित हो जाते हैं गांव के सदस्य एवरन सिंह श्रीनिवास दोहरे ओम प्रकाश उपेंद्र सिंह किशन कुमार दीपू आशा रानी गुलाब सिंह ने प्रार्थना पत्र देकर सीडीयों से ग्राम प्रधान के भ्रष्टाचारी की जांच कराकर कार्रवाई की मांग की है। मुख्य विकास अधिकारी अभय कुमार श्रीवास्तव ने ग्रामीणों को जांच का आश्वासन दिया है।

chat bot
आपका साथी