बेतवा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा गहराया

जागरण टीम उरई एक सप्ताह से मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश बेतवा नदी के जलस्तर मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 11:48 PM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:48 PM (IST)
बेतवा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा गहराया
बेतवा का जलस्तर बढ़ने से बाढ़ का खतरा गहराया

जागरण टीम, उरई : एक सप्ताह से मध्यप्रदेश में हो रही लगातार बारिश बेतवा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। बेतवा का जलस्तर बुधवार दोपहर 1 बजे 115.47 मीटर पर पहुंच गया जो खतरे के निशान 122.664 मीटर से सात मीटर कम है। जलस्तर बढ़ने से बेतवा के निचले इलाकों बाले गांव के लोग बाढ़ की आशंका से सहमे हुए हैं।

मध्य प्रदेश में बारिश का असर बेतवा पर पड़ा है। इधर नदी में जलस्तर बढ़ने लगा है। जिससे अलर्ट जारी कर दिया गया है। जिला प्रशासन ने नदी के आसपास बसे गांवों में लोगों को सतर्क कर दिया है जिससे लोग नदी किनारे न जाएं। ग्रामीण बाढ़ के खतरे को लेकर चितित हैं। मकरेच्छा के ग्रामीण राकेश, रामप्रसाद,प्रकाश,रोहित मुहाना के संतोष गुप्ता, देवेन्द्र राजपूत, शिवकुमार राजपूत आदि ग्रामीणों बताया की रात रात भर गावो के लोग जाग रहे हैं। सभी को डर सता रहा हैं।

मंगलवार रात को फिर बेतवा में जलस्तर बढ़ गया है। जो आधी रात के आसपास 116.230 पहुंच गया। हालांकि बीच में नदी का पानी कुछ कम हुआ लेकिन फिर से पानी बढ़ रहा है। नदी खतरे के निशान से महज सात मीटर कम है। बेतवा नदी पर निचले इलाकों में रहने वाले ग्रामीण रात भर जागकर जलस्तर की जानकारी ले रहे हैं । इससे ग्रामीणों में दहशत दिखाई देने लगी है।

------------------------------------------

सिधु पानी बढ़ने से रामपुरा में कई गांवों का संपर्क टूटा

रामपुरा विकास खण्ड क्षेत्र के अंतर्गत बीहड़ पट्टी में सिध नदी का जलस्तर बढ़ने से एक दर्जन गांवों का रामपुरा से संपर्क टूटा गया है। बताया जा रहा है कि इधर लगातार हो रही बारिश से डैमों में क्षमता से अधिक पानी हो गया है। जिससे पानी नदियों में छोड़ा जा रहा है। सिधु का जलस्तर के बढ़ने से नदी का पानी सड़क के ऊपर से बहने लगा है। जिसके कारण मध्यप्रदेश की सीमा से मिलाने वाले संपर्क मार्ग से संपर्क टूट गया हैं। कुसरेपुरा, निनावली, हनमंतपुरा, कदमपुरा, छोटी बेड़, बड़ी बेड़, राठौरानपुरा, सिद्धपुरा, लक्ष्मपुरा, सुंदरपुरा, मिर्जापुरा आदि गाँवो से संपर्क टूट गया हैं। प्रशासन द्वारा मंगलवार को अलर्ट जारी कर दिया था। थाना प्रभारी निरीक्षक जेपी पाल द्वारा नदियों के बढ़ते जलस्तर पर नजर रखी जा रही हैं। पल पल की खबर आलाधिकारियों को दी जा रही हैं। फिलहाल नदी का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा हैं। जिससे बीहड़ क्षेत्र के बाशिदे चितित हैं।

------------------------------------------

इनसेट

मध्यप्रदेश, राजस्थान, हरियाणा सहित सम्पूर्ण उत्तर पश्चिमी भारत मे लगातार भीषड़ वर्षा के कारण सभी नदियों का जलस्तर ऊपर उठ जाने से बाढ़ की स्थिति उत्पन्न हो गई हैं। जिस कारण जगम्मनपुर के पंचनद इलाके में यमुना, चंबल, सिध, क्वारी, पहूज नदियों में जलस्तर बढ़ रहा हैं। मध्यप्रदेश से बह कर आने वाली सिध नदी अपना प्रचंड रूप धारण किये हैं। हरियाणा के हथिनी कुंड बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद यमुना नदी उफान पर है।

----------------------------------------

ढाई सौ बीघा तिल व ज्वार की फसल भी हुई बर्बाद

एसडीएम मीनू राणा ने बुधवार को कुठौन्द थाना क्षेत्र के शेरगढ़ घाट यमुना पुल से बढ़ रहे यमुना जल स्तर को देखा इसके बाद,शनगढ़,बघावली,खेड़ा मुश्तकिल,शीपुरा,चंदपुरा आदि गाँव मे जाकर बाढ़ की स्थिति का जायजा लिया। साथ ही गांव वालों को सतर्क रहने के लिए कहा। तहसीलदार शशिवेंद्र दुवे ,लेखपाल हरेंद्र वर्मा, खेड़ा मुश्तकिल प्रधान हरीबाबू मौजूद रहे।

----------------------------------------

विधायक भी पहुंचे बाढ़ देखने : माधौगढ़ क्षेत्र के विधायक मूलचंद निरंजन व ब्लाक प्रमुख अजीत सिंह ने कई गांवों में जाकर बाढ़ की स्थिति देखी। साथ ही ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि हर संभव सहायता की जाएगी।

----------------------------------

खतरे का निशान पार सकती यमुना : बेतवा नहर विभाग के अधिशाषी अभियंता जीबी पांडेय ने बताया कि धौलपुर से चंबल नदी में 1781000 क्यूसेक पानी छोड़ा जा चुका है। जिससे यमुना का जलस्तर बढ़ गया है। यमुना खतरे के निशान 108 मीटर को भी पार कर सकती है।

--------------------------

बुधवार को बेतवा का जलस्तर

रात 01 बजे -116.230

रात 02 बजे -116.440

रात 03 बजे -116.540

सुबह 04 बजे -116.600

सुबह 05 बजे -116.600

सुबह 06 बजे -116.550

सुबह 07 बजे -116.450

सुबह 08 बजे -116.300

सुबह 09 बजे -116.180

सुबह 10 बजे -115.900

सुबह 11 बजे -115.700

सुबह 12 बजे -115.570

दोपहर 01 बजे -115.470

chat bot
आपका साथी