सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता उरई सावन के पहले सोमवार को लेकर पूर्व संध्या पर शिवालयों में साफ सफाई का दौर चलता रहा। मंदिरों को बिजली की झालरों व तोरण पताकाओं से सजाया गया। कोरोना संक्रमण की वजह से भीड़ भाड़ न होने पाए इसके लिए मंदिर समितियों ने प्रबंध किए हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 06:36 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 06:36 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में तैयारियां पूरी
सावन का पहला सोमवार आज, मंदिरों में तैयारियां पूरी

जागरण संवाददाता, उरई : सावन के पहले सोमवार को लेकर पूर्व संध्या पर शिवालयों में साफ सफाई का दौर चलता रहा। मंदिरों को बिजली की झालरों व तोरण पताकाओं से सजाया गया। कोरोना संक्रमण की वजह से भीड़ भाड़ न होने पाए इसके लिए मंदिर समितियों ने प्रबंध किए हैं।

शहर में लगभग अधिकांश मंदिरों में भगवान शिव विराजमान हैं। जिसको देखते हुए रविवार की सुबह से ही हर मंदिर में साफ सफाई का अभियान शुरू कर दिया गया। हुल्की माता मंदिर स्थित शिवालय, महाकालेश्वर मंदिर, नीलकंठ मंदिर, मौनी बाबा मंदिर स्थित शिवालय, शीतला माता मंदिर स्थित शिवालय में सफाई हुई। इसके बाद सजावट की गई। कहीं पर बिजली की झालरें तो कहीं पर फूल मालाओं से मंदिर सजाए गए। शाम को मंदिर रंगबिरंगी रोशनी से जगमग हो गए। भक्तों को दर्शन करने में किसी तरह की परेशानी न हो इसके लिए मंदिर समितियों ने प्रबंध किए हैं। महिला व पुरुष भक्तों के लिए बल्लियां लगाकर अलग-अलग लाइनें बनाई गई हैं। साथ ही ऐसी व्यवस्था की गई है कि लाइन में भक्तों के बीच दूरी बनी रहे। पांच से सात भक्त ही करेंगे प्रवेश :

मंदिर समितियों ने ऐसा प्रबंध किया है कि एक बार में पांच से सात भक्त ही मंदिर में दर्शन के लिए प्रवेश करें। इससे गाइड लाइन का पालन भी हो जाएगा और लोगों की सुरक्षा भी बनी रहेगी। भक्त आसानी के साथ पूजा पाठ कर अपने आराध्य का पूजन कर सकेंगे। हुल्की माता मंदिर स्थित शिवालय के पुजारी राजेंद्र दाऊ ने बताया कि बीते वर्ष भी सावन के महीने में इसी तरह की व्यवस्था की गई थी। नहीं लगेंगी अधिक दुकानें

इस बार भी मंदिरों के आसपास अधिक दुकानें नहीं लगेंगी। दूर-दूर भले ही कुछ दुकानें फूल प्रसाद की लगाई जा सकेंगी। पालिका ने कराई सफाई

सावन के पवित्र महीने को देखते हुए नगरपालिका से सफाई एवं खाद्य निरीक्षक अशोक कुमार ने निर्देश दिए कि शहर के हर मंदिर के आसपास सफाई कराई जाए। इसके साथ ही चूना कलई भी डलवा दी जाए। रविवार को पूरे दिन सफाई कर्मचारी सफाई व्यवस्था में लगे रहे।

chat bot
आपका साथी