30 सितंबर से हटेगा जालौन के तालाबों का अतिक्रमण

संवाद सहयोगी जालौन नगर के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पिछले वर्ष अभियान चलाया गय

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 11:58 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 11:58 PM (IST)
30 सितंबर से हटेगा जालौन के तालाबों का अतिक्रमण
30 सितंबर से हटेगा जालौन के तालाबों का अतिक्रमण

संवाद सहयोगी, जालौन: नगर के तालाबों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए पिछले वर्ष अभियान चलाया गया था। उच्च न्यायालय के निर्देश पर चले अतिक्रमण हटाओ अभियान में कोरोना ने ब्रेक लगा दिया था। एसडीएम की निगरानी में अब 30 सितंबर से एक बार फिर से अतिक्रमण हटाओ अभियान शुरू किया जाएगा।

नगर में स्थित 36 तालाबों पर अवैध कब्जे हैं। इसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ता रविद्र पाटकर ने हाईकोर्ट में पीआइएल दाखिल की थी। हाईकोर्ट के आदेश पर नगर में पिछले वर्ष जनवरी के अंतिम सप्ताह में तालाबों पर किए गए अतिक्रमण को हटाने की शुरुआत हुई थी। जिसमें मुरलीमनोहर, पहलवानवाड़ा, सहावनाका तालाबों का अतिक्रमण हटाया गया था। कोरोना के कारण फरवरी 2020 के प्रथम सप्ताह में इस अभियान पर विराम लग गया था। स्थिति सामान्य होने के बाद 17 मार्च 21 को पुन: अभियान चलाया गया था। इस बार भी अभियान कोरोना के कारण सफल नहीं हो पाया और तालाब अतिक्रमण मुक्त नहीं हो पाए। एसडीएम मीनू राणा ने बताया कि अतिक्रमण हटाओ अभियान की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। नगर में स्थित तालाबों पर किए गए अवैध कब्जों को हटाने के लिए 30 सितंबर से अभियान चलाया जाएगा। जिसमें शेष बचे अतिक्रमण को ध्वस्त किया जाएगा। ईओ डीडी सिंह ने बताया कि यदि अतिक्रमणकारी इससे पूर्व अपने अतिक्रमण स्वत: हटा लेते हैं तो ठीक है अन्यथा अतिक्रमण को ध्वस्त करने के साथ ही अतिक्रमणकारियों से जुर्माना भी वसूला जाएगा।

बाजार में हटेगा 21 को अतिक्रमण

उपजिलाधिकारी मीनू राणा ने बताया कि नगर पालिका को निर्देश दिए गए हैं कि बाजार में अतिक्रमण हटाओ अभियान 21 सितंबर से शुरू करें। उन्होंने दुकानदारों को चेतावनी दी है कि वह पूर्व में निर्धारित लाइन के बाहर दुकानें न लगाएं तथा सामान न रखें। बनाई गई लाइन के बाहर का अतिक्रमण स्वयं हटा लें अन्यथा पुलिस की मौजूदगी में प्रशासन अतिक्रमण हटा देगा।

chat bot
आपका साथी