रेल आवास किराए पर देने वाले कर्मियों की होगी जांच : डीआरएम

- कंडम रेल आवास में कब्जा जमाए लोगों पर भी होगी कार्रवाई -यात्री सुविधाओं में लगातार की

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 10:36 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 10:36 PM (IST)
रेल आवास किराए पर देने वाले कर्मियों की होगी जांच : डीआरएम
रेल आवास किराए पर देने वाले कर्मियों की होगी जांच : डीआरएम

- कंडम रेल आवास में कब्जा जमाए लोगों पर भी होगी कार्रवाई

-यात्री सुविधाओं में लगातार की जा रही बढ़ोतरी, माल लदान में हुई वृद्धि

जासं, झांसी : कोरोना काल में पटरी से उतरी भारतीय रेलवे के साथ ही मण्डल की अर्थव्यवस्था अब पटरी पर लौटने लगी है। मंगलवार को मंडल रेल प्रबंधक अशुतोष ने पत्रकारवार्ता कर इस तिमाही का आँकड़ा पत्रकारों से साझा किया। उन्होंने रेलवे के आवास को किराए पर चलाने वाले रेलकर्मियों और कण्डम आवास में जबरन घुसे लोगों पर कार्रवाई करने की भी बात कही।

मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभागार में आयोजित पत्रकारवार्ता में डीआरएम ने अप्रैल से सितम्बर तक हुए विकास कार्यो और आर्थिक वृद्धि का आँकड़ा साझा किया। उन्होंने बताया कि दिल्ली-मुम्बई मार्ग पर तीसरी लाइन स्थापना का कार्य इस साल के अन्त तक कई खण्ड का कार्य पूरा कर लिया जाएगा। गुड्स शेड से होने वाली लोडिंग-अनलोडिंग की जानकारी देते हुए बताया कि मण्डल के पास अब कई शेड ऐसे हैं, जहाँ से गुड्स की 24 घण्टे लोडिंग-अनलोडिंग की जा सकती है। डीआरएम ने कहा कि रेलकर्मी और उनके आश्रितों को यूनिक कार्ड के माध्यम से डिजिटल स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने पर ते़जी से कार्य किया जा रहा है। 95 प्रतिशत से अधिक रेलकर्मियों को यूनिक हेल्थ कार्ड प्रदान किए जा चुके हैं। एक सवाल के जवाब डीआरएम ने कहा कि ऐसे रेलवे आवास, जो कर्मियों ने किसी गैर रेलकर्मी को किराए पर दे रखे हैं, उन्हें चिह्नित कर कर्मियों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा जो लोग कण्डम और खाली पड़े आवास में ़कब़्जा जमाए हुए हैं, उन पर कानूनी कार्यवाही करते हुए आवासों को खाली कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब मण्डल में केवल खजुराहो से उदयपुरा के बीच का रेलखण्ड ही इलेक्ट्रिक टै्रक में परिवर्तित होने को बचा है। पिछले दिनों उदयपुर-खजुराहो इण्टरसिटि एक्सप्रेस (09665/09666), अहमदाबाद-बरौनी एक्सप्रेस (09483/09484) व अम्बेडकर नगर-प्रयागराज एक्सप्रेस (04115/04116) में डी़जल के स्थान पर इलेक्ट्रिक इंजन जोड़े गए हैं। पत्रकारवार्ता में अपर मण्डल रेल प्रबन्धक (तकनीकी) अमित सेंगर, वरिष्ठ मण्डल परिचालन अधिकारी शशिकान्त त्रिपाठी, वाणिज्य मण्डल वाणिज्य प्रबन्धक नवीन दीक्षित व मण्डल जनसम्पर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह उपस्थित रहे।

सड़क की दूसरी ओर बनेगी पार्किंग

झाँसी रेलवे स्टेशन से प्रतिदिन ह़जारों यात्रियों का आवागमन होता है। पार्किंग की व्यवस्था नहीं होने के कारण बड़े वाहनों को भी स्टेशन परिसर में ही पार्क करना पड़ता है। अब स्टेशन के सामने से निकली मुख्य सड़क के दूसरी ओर पार्किंग बनाने की स्वीकृति प्रदान की गई है। डीआरएम ने बताया कि यहाँ कार के साथ ही टूरिस्ट बस खड़ी करने की भी व्यवस्था भी रहेगी।

chat bot
आपका साथी