लापरवाही से मोर्चरी में शव रखने पर कर्मचारी निलंबित

जागरण संवाददाता उरई शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला इंदिरा नगर में पुलिस के उत्पीड़न स

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 05:53 PM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 07:02 PM (IST)
लापरवाही से मोर्चरी में शव रखने पर कर्मचारी निलंबित
लापरवाही से मोर्चरी में शव रखने पर कर्मचारी निलंबित

जागरण संवाददाता, उरई : शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला इंदिरा नगर में पुलिस के उत्पीड़न से परेशान होकर युवक द्वारा खुदकुशी किए जाने के मामले में पुलिस व प्रशासन बचाव की मुद्रा में है। मोर्चरी से जब उसका शव निकाला गया था तो आंखें गायब थीं। आरोप लगाया गया कि आंखें निकाल ली गईं। प्रारंभिक जांच के बाद पता चला कि शव को मोर्चरी के फ्रीजर में न रखकर फर्श पर डाल दिया गया था। दरवाजे के छेद से नेवला भीतर घुस गए और मृतक की आंखें खा लीं। लापरवाही को लेकर कर्मचारी को निलंबित कर दिया गया है।

शहर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला इंदिरा नगर में विनय रायकवार नाम के युवक ने फंदा लगाकर खुदकुशी कर ली थी। इससे पहले 25 अप्रैल को कोतवाली पुलिस ने विनय को तमंचा रखने के आरोप में गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था। आरोप है कि जब वह जमानत मिलने के बाद जेल से रिहा हो गया तो मंडी पुलिस चौकी के इंचार्ज अभिषेक सिंह ने फिर से उसे घर पहुंचकर उसके साथ मारपीट की और जेल भेजने की धमकी दी। उसकी बहन को भी अपमानित किया। जिससे हताश होकर उसने खुदकुशी कर ली थी। चौकी इंचार्ज के विरुद्ध विनय की मां गुड्डन देवी एसपी को प्रार्थना पत्र दिया है। विनय के शव को शुक्रवार रात ही जिला अस्पताल की मोर्चरी में लाकर बेहद अमानवीय तरीके डाल दिया गया था। शनिवार सुबह जब शव बाहर निकाला गया तो उसकी दोनों आंखें गायब थीं। इसके बाद सनसनी फैल गई। मृतक के स्वजन ने आंखें निकाल लेने का आरोप लगाते हुए हंगामा किया। मामले की संवेदनशीलता को देखते हुए जिलाधिकारी प्रियंका निरंजन ने पूरे प्रकरण की जांच का आदेश दे दिया है। सिटी मजिस्ट्रेट के नेतृत्व में जांच टीम गठित की गई है।

---------

डी फ्रीजर होने के बाद भी शव फर्श पर रखा

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीएम खैर ने बताया मोर्चरी में डी फ्रीजर में शव रखने की व्यवस्था है लेकिन शुक्रवार को ड्यूटी पर तैनात कर्मचारी छोटे लाल ने शव को कमरे के फर्श पर ही रखवा दिया। मोर्चरी के आसपास झाड़ियां हैं। संभवत: कोई नेवला अंदर घुस गया और उसने शव से आंखें नोंच लीं। लापरवाही को लेकर छोटे लाल के निलंबन का आदेश दे दिया गया है।

------------------------

मां ने दर्ज कराए बयान

उरई : विनय की खुदकुशी के मामले में दारोगा के विरुद्ध भी कार्रवाई हो सकती है। उसकी मां गुड्डन देवी ने स्वजन के साथ सीओ कार्यालय पहुंचकर बयान दर्ज कराए। सीओ सिटी संतोष कुमार का कहना है कि जल्द जांच पूरी कर ली जाएगी। तथ्यों के आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

chat bot
आपका साथी