लगातार बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी

संवाद सूत्र डकोर जनपद में दो दिन से हो रही बारिश से बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। मोहाना के पास बेतवा नदी के जलस्तर की माप 110.54 मीटर की गई है जबकि खतरे का निशान 122.66 मीटर पर अंकित है। फिलहाल अभी भी नदी का पानी खतरे के निशान से काफी नीचे है लेकिन बांध से पानी छोड़े जाने को लेकर आसपास के गांवों में अलर्ट कर दिया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 05:38 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 05:38 PM (IST)
लगातार बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी
लगातार बारिश से नदी का जलस्तर बढ़ा, अलर्ट जारी

संवाद सूत्र, डकोर : जनपद में दो दिन से हो रही बारिश से बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ने लगा है। मोहाना के पास बेतवा नदी के जलस्तर की माप 110.54 मीटर की गई है जबकि खतरे का निशान 122.66 मीटर पर अंकित है। फिलहाल अभी भी नदी का पानी खतरे के निशान से काफी नीचे है लेकिन बांध से पानी छोड़े जाने को लेकर आसपास के गांवों में अलर्ट कर दिया गया है।

पिछली वर्ष मध्य प्रदेश के भोपाल, बिदिशा, सागर और यूपी के ललितपुर जिले में कई दिनों हुई मूसलाधार बारिश से माताटीला बांध और पारीछा बांध में पानी ओवर फ्लो हो जाने पर पानी बेतवा नदी में छोड़ा गया था जिससे बेतवा नदी का जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों के गांव सैदनगर, कोटरा, सिकरी व्यास, कमठा, कहटा, मकरेछा, मोहाना, गुढ़ा, बंधौली, सिमरिया आदि सहित कई गांवों के लोग बाढ़ के पानी से प्रभावित हुए थे। कुछ गांवों का संपर्क भी जिला मुख्यालय से टूट गया था। साथ ही सैकड़ों सब्जी बारियां जलमग्न होकर नष्ट हो गई थीं। इस बार भी दो दिनों से हो रही रिमझिम बारिश के कारण नदी में बांध का पानी छोड़ा जाने लगा है। लगातार हो रही बारिश के बाद बांधों में भी जलस्तर बढ़ने लगा है जिससे नदी के जलस्तर में अभी मामूली बढ़ोतरी हुई है। अगर इसी तरह बारिश होती रही तो फिर बांध का पानी नदी में छोड़ा जा सकता है। इसलिए नदी के किनारे बसे गांवों के ग्रामीणों को प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है जिससे समय रहते वह अपना इंतजाम कर लें। इस संबंध में बेतवा खंड कर्मचारी हीरालाल का कहना है कि बेतवा नदी में अभी बांधों से पानी नहीं छोड़ा गया है। बारिश के पानी से मामूली जलस्तर बढ़ा है जो कि खतरे के निशान से बहुत कम है जिला प्रशासन चौकसी बनाए है।

chat bot
आपका साथी