एक बार रक्तदान करने से तीन लोगों की बचाई जा सकती जान

संवाद सहयोगी जालौन एक बार रक्तदान करने से आप तीन लोगों का जीवन बचा सकते हैं। रक्तदान से बढ़कर कोई कोई दान नहीं है क्योंकि आप ऐसा करके आप किसी का जीवन बचा रहे हैं। यह बात तहसीलदार शशिवेंद्र द्विवेदी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवदुर्गा नगर सेवा समिति की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में कही। शिविर में 14 महादानियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 07:48 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 07:48 PM (IST)
एक बार रक्तदान करने से तीन लोगों की बचाई जा सकती जान
एक बार रक्तदान करने से तीन लोगों की बचाई जा सकती जान

जागरूकता

-रक्तदान से नहीं आती किसी भी तरह की कमजोरी

- सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में किया गया शिविर का आयोजन

संवाद सहयोगी, जालौन : एक बार रक्तदान करने से आप तीन लोगों का जीवन बचा सकते हैं। रक्तदान से बढ़कर कोई कोई दान नहीं है क्योंकि आप ऐसा करके आप किसी का जीवन बचा रहे हैं। यह बात तहसीलदार शशिवेंद्र द्विवेदी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में नवदुर्गा नगर सेवा समिति की ओर से आयोजित रक्तदान शिविर में कही। शिविर में 14 महादानियों ने स्वेच्छा से रक्तदान किया।

नवदुर्गा नगर सेवा समिति के तत्वावधान में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का शुभारंभ मुख्य अतिथि तहसीलदार शशिवेंद्र द्विवेदी व सीएचसी प्रभारी डॉ. मुकेश राजपूत ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया गया। डॉ. मुकेश राजपूत ने बताया कि रक्त को कृत्रिम रूप से बनाया नहीं जा सकता है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है इसकी आपूर्ति का कोई अन्य विकल्प नहीं है। रक्तदान शरीर से अतिरिक्त आयरन निकालने का बेहतरीन तरीका है। साथ ही रक्तदान से कोलेस्ट्रोल भी घटता है। जिससे हृदयाघात का खतरा कम होता है। तहसीलदार शशिवेंद्र द्विवेदी ने कहा कि एक बार रक्तदान करने से आप तीन लोगों का जीवन बचा सकते हैं। रक्तदान से बढ़कर कोई कोई दान नहीं है क्योंकि आप ऐसा करके आप किसी का जीवन बचा रहे हैं। शिविर में 14 महादानियों ने रक्तदान किया। इस दौरान ब्लड बैंक प्रभारी डॉ. अरविद श्रीवास्तव, काउंसलर डॉ. गीता भारती, लैब टैक्नीशियन डॉ. सुशीलचंद्र द्विवेदी, कृष्ण कन्हैया, राकेश साहू, निधि, शैलेंद्र सिंह, पुष्पेंद्र सिंह सहित कई लोग मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी