जिले को मिला 40 हेक्टेयर बागवानी का लक्ष्य

विध्य बुंदेलखंड औद्यानिक विकास योजना के तहत जिले

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 05:16 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 05:16 PM (IST)
जिले को मिला 40 हेक्टेयर बागवानी का लक्ष्य
जिले को मिला 40 हेक्टेयर बागवानी का लक्ष्य

जागरण संवाददाता, उरई : विध्य बुंदेलखंड औद्यानिक विकास योजना के तहत जिले को चालीस हेक्टेयर बागवानी का लक्ष्य मिला है। इसमें प्रतिमाह तीन हजार रुपये का अनुदान बाग लगाने वाले किसानों को दिया जाएगा। हालांकि इसमें विभाग की ओर से पौधे जीवित रखने की शर्त भी लगाई गई है।

बुंदेलखंड के किसान परंपरागत खेती ही करते आ रहे हैं। यहां पर दैवीय आपदाओं की वजह से बीते कई वर्षों से किसान बेहद परेशान हैं। इन सभी समस्याओं को देखते हुए सरकार ने बागवानी को बढ़ावा देने की योजना शुरू की है। हालांकि यह योजना बीते चार वर्षों से संचालित हैं। इसका लाभ भी किसानों को मिला है। बागवानी से जहां किसानों की आय बढ़ेगी वहीं जिले को हराभरा रखने में भी मदद मिलेगी। इस वर्ष जिले में चालीस हेक्टेयर का लक्ष्य मिला है। जिसके तहत किसान आम, अमरूद, बेर, आंवला, नींबू, बेल आदि के बाग लगा सकते हैं। यहां की जलवायु भी इन पौधों के अनुकूल है। इससे किसानों को अतरिक्त आय हो सकेगी। जिला उद्यान अधिकारी ने बताया कि बागवानी करने के इच्छुक किसानों को तीन हजार रुपये प्रति माह का अनुदान दिया जाएगा। हर माह मिलने वाली अनुदान की राशि अगले तीन वर्षो तक विभाग की ओर से दी जाएगी।

बागवानी किसानों के लिए काफी फायदेमंद है। अगर किसी फसल में नुकसान हो जाता है उसकी भरपाई बागवानी से की जा सकती है। इसके साथ ही फलों का उत्पादन भी बढ़ेगा। सरकार किसानों को प्रोत्साहन दे रही है। किसानों को इस योजना का लाभ लेना चाहिए।

- आशीष कटियार, जिला उद्यान अधिकारी

chat bot
आपका साथी