किसानों से मुकदमा वापस लेने की मांग

एक बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा अहमदाबाद कोर्ट में किसानों पर एक करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का मुकदमा दर्ज करवाने के विरोध में भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा है। उन्होंने कहा कि यह मुकदमा तुरंत वापस लिया जाए। कार्यकर्ताओं ने कहा कि कंपनी ने एक खास किस्म का आलू उगाने पर किसानों पर कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में केंद्र सरकार हस्तक्षेप करे। यही नहीं सरकार एक नोटीफिकेशन भी जारी करे जिससे कोई निजी कंपनी बिना किसान और स्थानीय जिला कृषि कार्यालय की अनुमति के बिना उसके खेत में प्रवेश न कर सके। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार राजपूत डा. केदारनाथ डा. द्विजेंद्र सिंह सुरेश चौहान रामकुमार चतुर सिंह पटेल राजू भगवानदास पीडी निरंजन देवेंद्र कुमार देवकरण सिंह राजू जसवंत भगत सिंह सौरभ तिवारी भान सिंह पाल सुनील दुबे मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 May 2019 11:10 PM (IST) Updated:Fri, 03 May 2019 06:19 AM (IST)
किसानों से मुकदमा वापस लेने की मांग
किसानों से मुकदमा वापस लेने की मांग

जागरण संवाददाता, उरई : एक बहुराष्ट्रीय कंपनियों द्वारा अहमदाबाद कोर्ट में किसानों पर एक करोड़ रुपये की क्षतिपूर्ति का मुकदमा दर्ज करवाने के विरोध में भारतीय किसान यूनियन कार्यकर्ताओं ने प्रधानमंत्री को ज्ञापन भेजा है। उन्होंने कहा कि यह मुकदमा तुरंत वापस लिया जाए।

कार्यकर्ताओं ने कहा कि कंपनी ने एक खास किस्म का आलू उगाने पर किसानों पर कॉपीराइट एक्ट का उल्लंघन का आरोप लगाते हुए मुकदमा दर्ज कराया है। इस मामले में केंद्र सरकार हस्तक्षेप करे। यही नहीं सरकार एक नोटीफिकेशन भी जारी करे जिससे कोई निजी कंपनी बिना किसान और स्थानीय जिला कृषि कार्यालय की अनुमति के बिना उसके खेत में प्रवेश न कर सके। इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष राजवीर सिंह जादौन, जिलाध्यक्ष बृजेश कुमार राजपूत, डा. केदारनाथ, डा. द्विजेंद्र सिंह, सुरेश चौहान, रामकुमार, चतुर सिंह पटेल, राजू, भगवानदास, पीडी निरंजन, देवेंद्र कुमार, देवकरण सिंह, राजू, जसवंत, भगत सिंह, सौरभ तिवारी, भान सिंह पाल, सुनील दुबे मौजूद रहे।

--------------------------------------------

दूर की जाएं गेहूं खरीद की दिक्कतें

किसानों ने गेहूं क्रय केंद्रों पर गेहूं खरीद में हो रही दिक्कतों की बात कहते हुए जिलाधिकारी से उनके निस्तारण की मांग की। उन्होंने कहा कि क्रय केंद्र प्रभारी उठान न होने पर बारदाना न होने का कारण बता रहे हैं, जिससे अधिकांश केंद्रों पर खरीद नहीं हो रही है। जिन किसानों का 10-15 दिन पहले गेहूं तुल चुका है उनका भुगतान अभी तक किसानों के खाते में नहीं पहुंचा है। साथ ही जिले में दलहन के क्रय केंद्र भी खुलवाए जाएं।

-------------------------------------------------------

chat bot
आपका साथी