ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना के मरीज

जागरण संवाददाता उरई जिले में कोरोना फेज-2 के सर्वाधिक मामले ग्रामीण क्षेत्रों में देखने क

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 11:13 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:13 PM (IST)
ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना के मरीज
ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ रहे कोरोना के मरीज

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में कोरोना फेज-2 के सर्वाधिक मामले ग्रामीण क्षेत्रों में देखने को मिल रहे हैं। जालौन के कोंच ब्लॉक के सतोह गांव में एक ही दिन में 40 कोरोना के मरीज सामने आए थे। जिससे पूरे गांव में दहशत का माहौल बन गया था। इसी तरह जो मामले आ रहे हैं। वह ग्रामीण क्षेत्रों में अधिक देखने को मिल रहे है। कारण यह है कि गांव में लोग शारीरिक दूरी और मास्क का पालन बहुत कम ही करते है। जिसकी वजह से लगातार केस बढ़ रहे हैं।

जिले में 15 मार्च को एक केस एक्टिव था, लेकिन इसके बाद देर रात फिर जालौन तहसील के हथना बुजुर्ग गांव में फिर एक मरीज सामने आया और संख्या दो तक पहुंच गई। इसके बाद 15 अप्रैल को एक्टिव केस पर नजर डाले तो यह संख्या 543 हो गई। इनमें सबसे अधिक केस ग्रामीण क्षेत्र के ही हैं। वहीं 15 मई के आंकड़े देखे तो 1044 तक पहुंच गई। इससे यह पता चलता है कि शहरी लोगों में जागरूकता अधिक देखने को मिल रही है, जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में यह संख्या नाम मात्र है।

--------------------

एक नजर ग्रामीण व शहरी लोग के आंकड़ों पर

दिनांक - ग्रामीण- शहरी - कुल मरीज

15 मार्च, 02, 00 02

15 अप्रैल, 400, 143, 543

15 मई, 722, 322, 1044

------------------------

ग्रामीण क्षेत्रों में जिस तरह से कोरोना वायरस के मरीज मिल रहे है। उनके संपर्क में आने वाले मरीज अपनी भी जांच करा लें तो काफी हद तक कोरोना पर नियंत्रण हो सकेगा।

जुझार सिंह, ग्राम प्रधान ऐर

-----------

स्वास्थ्य विभाग जो घर-घर सर्वे कर रही है। उसी टीम को बढ़ाने की जरूरत है। इससे काफी हद तक संक्रमण पर लगाम लगाया जा सकता है।

प्रदीप कुमार, ग्राम प्रधान टीहर शहरी लोगों को कोरोना से बचाने के लिए हर कोशिश की जा रही है। संपर्क में आने वाले लोगों की खोजबीन लगातार जारी है। साथ ही जागरूक भी किया जा रहा है।

डॉ. ऊषा सिंह, सीएमओ

------------------

chat bot
आपका साथी