विभागों की खींचतान में सामुदायिक शौचालय महीनों से बंद

जहां गांव-गांव जागरूक कर उनके यहां शौचालय बनवाने

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:41 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:41 PM (IST)
विभागों की खींचतान में सामुदायिक शौचालय महीनों से बंद
विभागों की खींचतान में सामुदायिक शौचालय महीनों से बंद

संवाद सूत्र, रामपुरा : सरकार जहां गांव-गांव जागरूक कर उनके यहां शौचालय बनवाने में जुटी है यहां दो विभागों की आपसी खींचतान के चलते तैयार शौचालय का प्रयोग नहीं हो पा रहा है। सीएचसी परिसर में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए सामुदायिक शौचालय में पानी का कनेक्शन नहीं होने से लोगों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा है। स्थिति यह है कि पानी की सुविधा नहीं होने से यहां छह माह से ताला बंद है।

एक साल पहले स्वच्छ भारत मिशन योजना के अंतर्गत नगर पंचायत की ओर से सीएचसी परिसर में सामुदायिक शौचालय को शुरू करा दिया था। करीब एक वर्ष पूरा हो चुका है बावजूद इसके यह शुरू नहीं हो सका है। वहां रुकने वाले स्टाफ के अलावा मरीजों को अस्पताल में भर्ती रहते हैं उनको भी शौच हेतु इधर उधर भटकना पड़ता है।

नगर पंचायत द्वारा शौचालय बनवाकर तैयार करवा दिया गया है। जिसे शुरुआत में एक कर्मचारी की तैनाती कर चालू भी करवा दिया गया था लेकिन प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक द्वारा उसका पानी की आपूर्ति वाला कनेक्शन कटवा दिया गया जिससे पानी के अभाव में वह बन्द पड़ा है।

- शैलेंद्र सिंह, चेयरमैन

नगर पंचायत की ओर से जो शौचालय बनवाया गया है तो उनकी जिम्मेदारी है कि यहां पानी की व्यवस्था कर शौचालय को चालू करवाएं। अस्पताल की ओर से कोई पानी की सप्लाई नहीं दी जाएगी।

- डॉ. अमित कुमार सिंह, प्रभारी चिकित्सा अधीक्षक

शौचालय पर एक नजर

लागत - 10 लाख

निर्माण वर्ष- 2017-18

पानी की सप्लाई बंद - 06 माह

तीमारदार - 150 प्रतिदिन

मरीज - 150 प्रतिदिन

chat bot
आपका साथी