हमेशा पानी से भरा रहता चाकी का तालाब

संवाद सूत्र माधौगढ़ लगातार हो रही पानी की कमी इस बाद का संकेत दे रही है कि कभी भी कि

By JagranEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 11:15 PM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 11:15 PM (IST)
हमेशा पानी से भरा रहता चाकी का तालाब
हमेशा पानी से भरा रहता चाकी का तालाब

संवाद सूत्र, माधौगढ़ : लगातार हो रही पानी की कमी इस बाद का संकेत दे रही है कि कभी भी किल्लत का सामना करना पड़ सकता है। जरूरत है कि मानव समाज अभी चेत जाए और जल संरक्षण के लिए कुछ करे। सबसे आवश्यक है बारिश के पानी को सहेजना, जो नदियों नालों के सहारे बर्बाद चला जाता है। ग्राम चाकी में तालाब में वर्षा का पानी संरक्षित किया जाता है जिससे गर्मियों में गांव वालों को असुविधा का सामना नहीं करना पड़ता है।

पानी की बचत के लिए हम सभी को फिर से परंपरागत जलस्त्रोतों का सहारा लेना पड़ेगा। इसके बिना पानी को संरक्षित किया जाना कठिन चुनौती बन सकती है। तालाब, बंधे आदि गांवों में बने और इनका रखरखाव पहले की तरह होता रहे तो कभी पानी की कमी होगी ही नहीं लेकिन इस ओर ध्यान देने की जहमत नहीं उठाई जा रही है। जिसका खामियाजा मानव समाज को ही भुगतना पड़ेगा। हर वर्ष भारी मात्रा में बारिश का पानी बेकार चला जाता है। नदियों के सहारे खारे समुद्र में मिल जाता है। इसकी बचत की जाए तो सिचाई ही नहीं बल्कि पीने के पानी के लिए भूगर्भ जल स्तर को सुधारा जा सकेगा। जरूरी है कि हर कोई इस दिशा में प्रयास करे। हालांकि अब ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने इस दिशा में पहल शुरू कर दी है। नजीर के तौर पर ग्राम चाकी को लिया जा सकता है। इस गांव में एक बड़ा सा जलाशय है जिसमें वर्षा का पानी संरक्षित होता है। गर्मियों में इसी तालाब का पानी लोगों के लिए सबसे बड़ा सहारा बन जाता है। गांव भर के पशुओं को पानी मिलता है और लोग स्नान आदि भी करते हैं।

--------------------

तालाब का सुंदरीकरण होगा

ग्राम पंचायत चाकी की प्रधान सुनीता देवी का कहना है कि तालाब पानी से लबालब रहने की वजह से यहां पानी का संकट नहीं रहता है। तालाब का सुंदरीकरण कराया जाएगा, जिससे गांव के लोग जल संरक्षण के लिए प्रेरित हों।

chat bot
आपका साथी