बिजली कटौती से व्यापार चौपट , नहीं कोई रोस्टर

जागरण टीम उरई गर्मी के मौसम में लगातार हो रही विद्युत कटौती ने लोगों को परेशानी मे

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 12:34 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 12:34 AM (IST)
बिजली कटौती से व्यापार चौपट , नहीं कोई रोस्टर
बिजली कटौती से व्यापार चौपट , नहीं कोई रोस्टर

जागरण टीम, उरई : गर्मी के मौसम में लगातार हो रही विद्युत कटौती ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। सुबह, दोपहर, रात को अंधाधुंध कटौती से लोगों की नींद हराम है। इसके साथ ही व्यापारियों का व्यापार भी चौपट होता रहा है।

गर्मी के में सबसे अधिक विद्युत की जरूरत होती है जिससे लोगों को आराम मिल सके। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में 24 घंटे व ग्रामीण क्षेत्र में 22 घंटे विद्युत देने का रोस्टर तय किया गया था लेकिन हालत यह है कि इन मानक के अनुरूप कहीं पर भी विद्युत सप्लाई नहीं हो पा रही है। इस कारण सुबह से सायं 7 बजे तक खुलने वाले इलेक्ट्रानिक, होटलों पर विपरीत असर पड़ रहा है। पहले लॉकडाउन फिर विद्युत कटौती में व्यापार को चौपट कर दिया। इसके साथ ही बिजली न आने के कारण पानी की समस्या भी बढ़ती जा रही है।

--------------------------

बिजली जाने का नहीं बना रोस्टर : माधौगढ़ : विद्युत विभाग की लापरवाही के चलते सरकार की 24 घंटे की बिजली सप्लाई की घोषणा एक दम बैक फुट पर आ गई है। बिजली कब आएगी व कब जाएगी इसकी कोई जानकारी नहीं दे पाता है। और मनमाने तरीके से बिजली काट दी जाती है। विभाग के कर्मचारी व अधिकारी फोन भी नहीं उठाते हैं। एसडीएम शालिगराम ने बताया कि उन्हें इसकी जानकारी नहीं है वह विभागीय अधिकारियों से बात करेंगे।

कटौती से कागज उद्योग प्रभावित

कालपी : नगर में विद्युत आपूर्ति एक घंटे भी लगातार नहीं मिल रही है जिससे लोग परेशान हैं। नगर में संचालित कागज फैक्ट्रियों पर भी बुरा असर पड़ रहा है। चक्की, आरा मशीन भी सुचारु रूप से नहीं चल पा रही हैं। विद्युत कटौती का कोई शेड्यूल भी नहीं है। मनमानें ढंग से कटौती कर दी जाती है। इस कारण आम जनमानस खासा परेशान है।

30 ट्रांसफार्मरों की बढ़ानी होगी क्षमता

कोंच : भीषण उमस भरी गर्मी में मनचाहे ढंग से विद्युत कटौती ने लोगों को रुला दिया है। नगर का आम जनमानस व्याकुल है। घंटों तक गुल रह रही बिजली से लोगों के काम धंधे भी प्रभावित हो रहे हैं। विद्युत आपूर्ति को सुचारु बनाने के लिए विभाग को नगर एवं ग्रामीण इलाकों में रखे 30 ट्रांसफार्मरों की क्षमता बढ़ानी है। साथ ही जर्जर विद्युत तारों को भी बदलने का प्रस्ताव है लेकिन अभी तक इस पर काम नहीं हो रहा है। अवर अभियंता गौरव कुमार कहते हैं कि गर्मी में ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं। उनके स्थान पर नए अधिक क्षमता के ट्रांसफार्मर लगाए जाने हैं जल्द ही यह कार्य पूरा हो जाएगा।

20 घंटे भी नहीं मिल रही बिजली :

जालौन : नगर को कितने से कितने समय तक बिजली मिलेगी तथा कब बिजली कटेगी। विभाग के पास कोई रोस्टर नहीं है। सुबह कभी 7 बजे तो कभी 8 बिजली गुल हो जाती है। इसी तरह दोपहर में कभी 12 बजे तो कभी 2 बजे तो कभी 3 बजे 2 घंटे के लिए बिजली चली जाती है। गर्मी के मौसम में दोपहर में 2 घंटे, सुबह सायं व रात्रि में अनिश्चित कटौती लोगों को परेशान कर रही है। सरकार की घोषणा के मुताबिक नगर को 20 घंटे भी बिजली नहीं मिल रही है।

------------------------

लोगों की बात

बिजली कटौती के कारण व्यापार पर बुरा असर पड़ रहा है। दिन में कई बार बिजली जाने से ग्राहक दुकान पर नहीं आते हैं क्योंकि गर्मी में बैठना मुश्किल होता है।

विजय अग्रवाल

अगर बिजली दिन में एक दो घंटे के लिए चली जाए तो कोई बात नहीं है। दिन में हर घंटे पर बिजली आती जाती है जिससे परेशानी बढ़ गई है और व्यापार भी काफी मंदा हो गया है।

पप्पू

बिजली न आने के कारण घरों के पंखे, कूलर नहीं चल पाते हैं जिससे रात के समय सबसे अधिक दिक्कत होती है। वहीं बच्चों का गर्मी के कारण हाल बुरा हो जाता है।

नीलम गुप्ता

जब से गर्मी शुरू हुई है बिजली कटौती ने लगातार परेशान किया है। इस कारण पानी की समस्या भी बना रहती है। अगर विद्युत व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ तो बारिश में और परेशानी होगी।

रानी शिवहरे

chat bot
आपका साथी