बिन पानी शौचालय व वाटर कूलर शोपीस, खर्च हुए है लाखों

बिन पानी शौचालय व बिन पानी शौचालय व वाटर कू

By JagranEdited By: Publish:Sat, 13 Jun 2020 10:30 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jun 2020 10:30 PM (IST)
बिन पानी शौचालय व वाटर कूलर शोपीस, खर्च हुए है लाखों
बिन पानी शौचालय व वाटर कूलर शोपीस, खर्च हुए है लाखों

संवाद सूत्र, रामपुरा : नगर पंचायत व सीएचसी प्रशासन की खींचतान में तीमारदार व मरीज परेशान हो रहे हैं। लाखों की लागत से बना सामुदायिक शौचालय और ठंडे पानी की मशीन शोपीस बनी हुई है। इसकी वजह, पानी की सप्लाई ही नहीं है। चेयरमैन का कहना है कि अस्पताल प्रशासन ने पानी की आपूर्ति बंद कर दी है, जबकि सीएचसी प्रभारी कहते हैं कि पहले पाइप लाइन बिछवाई जाए, उसके बाद आपूर्ति शुरू हो सकेगी।

नगर पंचायत ने गत वर्ष सरकारी अस्पताल परिसर के पास स्वच्छ भारत मिशन के तहत सामुदायिक शौचालय का निर्माण कराया था। जिससे बाहरी मरीजों व उनके साथ आए तीमारदारों को शौच हेतु इधर उधर भटकना ना पड़े। नौ लाख की लागत से सामुदायिक शौचालय और एक लाख रुपये खर्च कर ठंडे पानी के लिए लगवाया गया फ्रीजर शोपीस बना हुआ है। क्योंकि पानी की व्यवस्था वैकल्पिक की गई थी। यहां प्लास्टिक के पाइप बिछवा कर सप्लाई की गई। कुछ दिनों तक लोगों को लाभ मिला, बाद में अस्पताल प्रशासन ने पानी की आपूर्ति बंद कर दी। पानी न आने के कारण शौचालय व वाटर कूलर बंद पड़े हैं।

नगर पंचायत के पास आय का कोई विशेष साधन नहीं है। शौचालय में एक कर्मचारी की ड्यूटी लगा दी थी। जिससे मोहल्ले के व बाहर से आने वाले लोगों को कोई तकलीफ न हो। सीएचसी प्रभारी से पानी की सप्लाई को बहाल करने को कहा गया मगर कोई ध्यान नहीं दिए जाने से लोग परेशान हो रहे हैं। पानी नहीं होने से लोग गंदगी कर जाते हैं, इसलिए ताला डलवा दिया गया।

- शैलेंद्र सिह, चेयरमैन, नगर पंचायत

पाइप लाइन नहीं बिछवाए जाने की वजह से सप्लाई बंद की गई है। चेयरमैन शौचालय की चाभी भिजवा दें, पाइप लाइन डलवानी पड़ेगी।

- डॉ. अमित कुमार सिंह, सीएचसी प्रभारी

chat bot
आपका साथी