कब्जामुक्त होंगी सारी सरकारी जमीनें, टीम गठित

जागरण संवाददाता उरई जमीनें अवैध कब्जों से मुक्त हों और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की ज

By JagranEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 06:56 PM (IST)
कब्जामुक्त होंगी सारी सरकारी जमीनें, टीम गठित
कब्जामुक्त होंगी सारी सरकारी जमीनें, टीम गठित

जागरण संवाददाता, उरई : जमीनें अवैध कब्जों से मुक्त हों और दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाए। इसके लिए मुख्यमंत्री के निर्देश पर पूरे सूबे में अभियान चल रहा है। शासन से निर्देश के बाद जिले में भी डीएम ने भू माफियाओं से सरकारी भूमि को कब्जा मुक्त करने की तैयारी की है। जमीनों का चिहंकन किया जा चुका है, बस कार्रवाई होनी बाकी है। इसके लिए टीमें भी गठित की गई हैं।

जमीनों पर कब्जा होने की शिकायतें मिलती रहती थीं। जिसके बाद मुख्यमंत्री ने हर जिले में अधिकारियों को निर्देश दिए कि टीम बनाकर इस समस्या का निदान किया जाए। निर्देश मिलने के बाद लगभग पौने तीन लाख गरीबों व मजबूरों की जमीन को माफियाओं से मुक्त करा दिया गया। जिले में भी सघन अभियान चलाया गया है। जिसके तहत कार्रवाई चल रही है। जिलाधिकारी डॉ मन्नान अख्तर ने सभी एसडीएम, तहसीलदारों को सख्त निर्देश दिए हैं कि जमीनों पर अवैध कब्जों की शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करें। किसी भी हालत में भूमाफिया बख्शे नहीं जाने चाहिए।

एंटी भूमाफिया पोर्टल पर दर्ज करा सकते शिकायत

सरकार ने एंटी भूमाफिया पोर्टल तैयार कराया है। इसमें पीड़ित लोग अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत के बाद इस पर तुरंत कार्रवाई की जाएगी।

मंडल से जिले स्तर तक गठित हैं टास्क फोर्स

जमीनों को अवैध कब्जे से मुक्त करने के लिए मंडल से जिले स्तर तक एंटी भूमाफिया टास्क फोर्स का गठन किया जा चुका है। वर्ष 2017 से टास्क फोर्स सक्रिय रूप से काम कर रहा है।

chat bot
आपका साथी