हरियाली बढ़ाने के लिए जिले में रोपे गए 52 लाख पौधे

ओम भवन में तैनात सिपाही की ट्रक की टक्कर से मौत देवरिया जनपद के लिए भी )ओम भवन में तैनात सिपाही की ट्रक की टक्कर से मौत देवरिया जनपद के लिए भी )ओम भवन में तैनात सिपाही की ट्रक की टक्कर से मौत देवरिया जनपद के लिए भी )

By JagranEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 11:04 PM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 06:02 AM (IST)
हरियाली बढ़ाने के लिए जिले में रोपे गए 52 लाख पौधे
हरियाली बढ़ाने के लिए जिले में रोपे गए 52 लाख पौधे

जागरण संवददाता, उरई : पर्यावरण संरक्षण के लिए धरा पर हरियाली बढ़ना जरूरी है, इसी उद्देश्य के तहत रविवार को पौधारोपण महाअभियान चलाया गया। जिले में वन विभाग व सहभागी विभागों को संयुक्त रूप से 47 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य दिया गया था। वन विभाग के अनुसार लक्ष्य से पांच लाख अधिक पौधे जिले में रोपित किए गए हैं। संरक्षित वन क्षेत्र में बीज बुआन से भी लाखों पौधे तैयार होंगे।

इस बार के अभियान की खास बात यह रही कि जिला स्तर से लेकर ग्राम पंचायत स्तर तक पौधारोपण की कार्ययोजना तैयार कर जन प्रतिनिधियों के हाथों पौधे रोपित कराये गए, जिससे कि आम लोग हरियाली बढ़ाने के लिए पौधारोपण के पुनीत कार्य में अपने दायित्व को निभाएं। जिले में इस बार 47 लाख पौधे रोपित करने का लक्ष्य था। निजी नर्सरियों के बजाए वन विभाग की पौधशालाओं में तैयार पौधे ही इस विशेष अभियान में रोपित किए गए। इसके फायदा यह रहा कि पौध खरीद के नाम पर घोटाले की संभावना खत्म हो गई। प्रभागीय वनाधिकारी अंकेश कुमार के अनुसार लक्ष्य के सापेक्ष सभी विभागों वन विभाग की पौधशालाओं से निश्शुल्क पौधे उपलब्ध कराये गए हैं। भले ही जिले में लक्ष्य 47 लाख पौधे रोपने का था, लेकिन यहां 52 लाख 35 हजार पौधे रोपे गए हैं। पुलिस लाइन व थानों में रोपित किए गए पौधे

उरई : रविवार को पुलिस विभाग ने भी पौधारोपण अभियान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। पुलिस लाइन में एसपी डॉ. सतीश कुमार की अगुवाई में पौधारोपण किया गया, वहीं प्रत्येक थाने में प्रभारी निरीक्षकों व थानाध्यक्षों ने पौधे रोपे।

chat bot
आपका साथी