250 सरकारी कर्मचारी बीएच सीरीज का उठाएंगे फायदा

जागरण संवाददाता उरई जिले में सरकारी पेशा की 250 गाड़ियां आरटीओ आफिस में पंजीकृत

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Oct 2021 05:09 PM (IST) Updated:Sun, 24 Oct 2021 05:09 PM (IST)
250 सरकारी कर्मचारी बीएच 
सीरीज का उठाएंगे फायदा
250 सरकारी कर्मचारी बीएच सीरीज का उठाएंगे फायदा

जागरण संवाददाता, उरई : जिले में सरकारी पेशा की 250 गाड़ियां आरटीओ आफिस में पंजीकृत हैं। इन सब को सबसे अधिक फायदा होने वाला है। सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय की तरफ से नए वाहनों के लिए भारत सीरीज का ऐलान किया गया है। नई बीएच सीरीज की शुरुआत के बाद ऐसे लोगों को अब दूसरे राज्य में जाने के बाद वाहन का दोबारा रजिस्ट्रेशन नहीं कराना होगा।

अब वाहन मालिक एक राज्य से दूसरे राज्य में अपने वाहन को आसानी से ट्रांसफर करा सकते हैं। इस दौरान किसी भी तरह की समस्या का समाना नहीं करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार ने बिना रुकावट के व्हीकल्स को ट्रांसफर करने के लिए एक नया पंजीकरण चिह्न 'भारत श्रृंखला (बीएचस-सीरीज)' लांच किया है। वाहन शिफ्ट करने के दौरान नया पंजीकरण चिह्न लेने की आवश्यकता नहीं होगी। हालांकि वाहन में नया बीएच सीरीज का पंजीकरण चिह्न रहना जरूरी होगा। तभी इस नई सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

----------------------

नए वाहन में दिया जाएगा बीएच सीरीज मार्क

अब जो भी नए वाहन मार्केट में आएंगे। बीएच मार्क दिया जाएगा। इस सीरीज के सभी वाहन सुविधा का लाभ ले पाएंगे और उन्हें दूसरे राज्य में चलाने के लिए आपको किसी भी तरह की मशक्कत भी नहीं करनी पड़ेगी।

----------------------

दूसरे राज्य में शिफ्ट के दौरान करना पड़ता था दोबारा रजिस्ट्रेशन

सरकार ने नागरिकों की जरूरतों को देख कर यह नया फैसला लिया है। अभी तक वाहन मालिकों को एक राज्य से दूसरे राज्य में शिफ्ट करने के दौरान दोबारा रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता था, लेकिन अब बीएच सीरीज के नये वाहनों के साथ ऐसी किसी भी तरह की समस्या नहीं आएगी।

--------------------------

इसकी फीस आम रजिस्ट्रेशन से अलग

इसकी फीस भी आम रजिस्ट्रेशन से अलग होगी। वाहन की कीमत 10 लाख रुपये से कम है तो आपको आठ फीसद टैक्स चुकाना पड़ेगा। वहीं अगर आपके वाहन की कीमत 10 लाख से 20 लाख रुपये के बीच है तो बीएच सीरीज के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने का टैक्स 10 फीसद होगा। अगर आपके वाहन की कीमत 20 लाख रुपये से ज्यादा है तो आपको वाहन की कीमत का 12 फीसद टैक्स भरना पड़ेगा।

-----------

एक नया पंजीकरण चिह्न 'भारत श्रृंखला (बीएचस-सीरीज)' लांच किया गया है। इसमें सबसे अधिक फायदा सरकारी कर्मचारियों को होगा। जिले में कुल 250 सरकारी कर्मचारियों की गाड़ी आरटीओ कार्यलय में पंजीकृत हैं।

सौरभ कुमार, आरटीओ (सहायक संभागीय अधिकारी)

chat bot
आपका साथी