खानकाह शरीफ में फायरिग पर 25 को भेजा जेल, 30 अज्ञात पर मुकदमा

संवाद सहयोगी कालपी नगर की खानकाह शरीफ दरगाह में फायरिग व तोड़फोड़ के मामले को ल

JagranMon, 27 Sep 2021 06:12 PM (IST)
खानकाह शरीफ में फायरिग पर 25 को भेजा जेल, 30 अज्ञात पर मुकदमा

संवाद सहयोगी, कालपी : नगर की खानकाह शरीफ दरगाह में फायरिग व तोड़फोड़ के मामले को लेकर कोतवाली पुलिस ने 38 नामजद व 30 अज्ञात व्यक्तियों के विरूद्ध बलवा, पथराव, कब्जा करने का प्रयास के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया। नामजद 25 आरोपितों को जेल भेजा तथा पांच के विरुद्ध शांतिभंग की कार्रवाई की गई। उधर, खानकाह शरीफ दरगाह में गेट पर प्रशासन ने रविवार को ताला डाल दिया था। सोमवार को भी खानकाह परिसर में बना मार्केट बंद रहा।

मुहल्ला राजेपुरा में स्थित खानकाह शरीफ दरगाह परिसर में रविवार को हुई फायरिग व तोड़फोड़ के मामले में दोनों कमेटियों के 38 नामजद व 30 अज्ञात लोगों के विरुद्ध टरननगंज चौकी प्रभारी हरीराम सिंह ने बलवा में मुकदमा पंजीकृत कराया। उधर पूरी रात खानकाह शरीफ दरगाह के बाहर पुलिस बल तैनात रहा और दरगाह के गेट पर प्रशासन का ताला बंद रहा। इससे कोई भी धार्मिक क्रिया कलाप नहीं हो सके। एसडीएम कौशल कुमार व सीओ वीरेंद्र श्रीवास्तव, कोतवाल संतोष कुमार सिंह भी देर रात तक दरगाह परिसर के आसपास पेट्रोलिग करते रहे। पूरी रात नगर के संदिग्ध इलाकों में पुलिस व पीएसी बल तैनात रहा। खानकाह शरीफ परिसर के बाहर बना मार्केट भी बंद रहा और दरगाह के आसपास इलाके में भी पुलिस प्रशासन लगातार फ्लैग मार्च करता रहा। दरगाह के आसपास स्थिति तनावपूर्ण रही।

---

धर्मगुरु सहित 25 को भेजा जेल

रविवार को खानकाह दरगाह परिसर में आधिपत्य जमाने को लेकर हुई फायरिंग व तोड़फोड़ मारपीट की घटना में धर्मगुरु सैय्यद ग्यासुद्दीन अहमद, शिपतैन हैदर निवासीगण रामचबूतरा, सैय्यद एहत्सामुद्दीन अली, कादरी शहीम तालीम, मो. इदरीश तौशीन निवासीगण चौरा भोगनीपुर कानपुर देहात, राशिद खां, कामरान, फिरोज, नदीम बेग बील्हापुर भोगनी पुर कानपुर देहात, इरफान, अनवर सिद्दीकी, मो. आमीन निवासी मिर्जामंडी, रफीक अंसारी दमदमा, मदे खां, खुस्तर, असगर, अकबर, कल्लू, कफील, जलील, दिलशाद राजेपुरा को जेल भेज दिया गया। बाकी आरोपितों की तलाश में पुलिस जुटी है। मामले में दोनों कमेटियों के लोगों को नामजद किया गया है। जिसमें एक कमेटी के अध्यक्ष मदे खां हैं व दूसरी कमेटी के अध्यक्ष ग्यासुद्दीन हैं। बारिश भट्टीपुरा, इमरान सदर बाजार, असलम कागजीपुरा, कदीर खां राजेपुरा व दावर खां रामचबूतरा का शांतिभंग में चालान किया गया है।

--

दरगाह में दुआ से होता था इलाज

खानकाह शरीफ दरगाह पूरे देश में विख्यात है। यहां चलने वाला मदरसा भी इस्लामी शिक्षा के लिए प्रसिद्ध है। लोगों ने बताया कि यहां पर बीमारियों का इलाज भी दुआ के माध्यम किया जाता है। जब पुलिस ने दरगाह परिसर में तलाशी ली तो बाहरी हिस्से में बने गेस्ट हाउस में एक कमरे में परिवार के लोग अपने मरीज का इलाज कराने आए थे। जिन्होंने 300 रुपये में कमरा लिया। अब यहां पर चढ़ावा भी काफी आता है। फिलहाल दो दिनों से दरगाह में ताला पड़ा है। एसपी रवि कुमार का कहना है कि कस्बे में हालात सामान्य है। फिर भी सतर्कता के तौर पर पुलिस तैनात है।

--

डीएम व एसपी ने किया निरीक्षण

डीएम प्रियंका निरंजन पर एसपी रवि कुमार ने सोमवार को खानकाह शरीफ का निरीक्षण किया। पुलिस अधिकारियों के निर्देश दिया कि बवाल करने वालों पर सख्त कार्रवाई की जाए। दोनों के लोगों से भी डीएम व एसपी ने बात की।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.