युवाओं को फिट रहने के लिए योग के प्रति किया जागरूक

फिटनेस का डोज-आधा घंटा रोज के नारे लगाने के बाद योग किया सातों ब्लाकों के 75 गांवों में दो अक्टूबर तक फिट इंडिया कार्यक्रम।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 06:13 AM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 06:13 AM (IST)
युवाओं को फिट रहने के लिए योग के प्रति किया जागरूक
युवाओं को फिट रहने के लिए योग के प्रति किया जागरूक

जागरण संवाददाता, हाथरस : नेहरू युवा केंद्र हाथरस के तत्वावधान में मुरसान ब्लाक के बामौली गांव में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत 'फिट इंडिया-हिट इंडिया' के तहत युवाओं को फिट रहने के लिए दौड़, रैली, योग के माध्यम से लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान युवाओं ने योग कर जागरूक किया।

जिला युवा अधिकारी दिव्या शर्मा के निर्देशन में 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत जिले के सातों विकास खंडों के 75 गांवों में 13 अगस्त से दो अक्टूबर तक फिट इंडिया के तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

बुधवार को गांव बामौली में राष्ट्रीय युवा स्वयं सेविका मेघा शर्मा की देखरेख में योग कराया गया। इस दौरान युवाओं ने फिट रहने की शपथ ली, साथ ही योग भी किया। शपथ लेने के बाद 'फिटनेस का डोज-आधा घंटा रोज' के नारे के लगाने के बाद योग किया।

मेघा शर्मा ने बताया कि सभी व्यक्ति बुजुर्ग, युवा और बच्चे हर कोई योग कर अपने आप को शारीरिक व मानसिक तौर पर फिट रखने का संकल्प लेते हैं। योग सभी बीमारियों से बचाव करता है। कार्यक्रम में युवा मण्डल अध्यक्ष राकेश शर्मा, सुनीता देवी, ममता देवी, प्रियंका देवी, सुशीला देवी, मधु देवी, पूजा शर्मा, संध्या शर्मा, सृष्टि रावत आदि ने योग किया। एसपी ने दिए बेटियों को सुरक्षा के टिप्स जांस, हाथरस: महिलाओं तथा बच्चियों को जागरूक करने के लिए चलाए गए अभियान 'मिशन शक्ति' के तहत एसपी विनीत जायसवाल ने बुधवार को ग्राम पंचायत राजपुर में चौपाल लगवाई और बेटियों को सुरक्षित रहने के टिप्स दिए। इसके अलावा साइबर क्राइम के बारे में भी जानकारी दी।

हाथरस के राजपुर गांव में कोविड-19 के नियमों का ध्यान रखते हुए चौपाल लगाई गई जिसमें एसपी विनीत जायसवाल ने बेटियों को सुरक्षित रहने के तरीके समझाए। 'मिशन शक्ति' के तहत सभी महिलाओं से उनकी समस्या पूछी और 24 घंटे में उनकी मदद की बात कही। एसपी ने ग्रामीणों से कहा कि •ाहरीली शराब न पीयें और अगर कहीं अवैध तरीके से शराब बिक रही है तो उसकी सूचना दें। जुआ, सट्टा खेलते पकड़े जाने पर बक्शा नहीं जाएगा। चौपाल में प्रधान प्रियंका तिवारी ने भी राजपुर की महिलाओं से न गलत करने और न गलत सहने की अपील की। चौपाल में सीओ और इंस्पेक्टर भी मौजूद रहे। चौपाल बाद बैठक

चौपाल के बाद प्रधान ने ग्राम पंचायत की बैठक भी की जिसमें जल एवं स्वच्छता समिति का गठन किया गया। ग्राम प्रधान एवं सचिव ने सभी राजपुरवासियों से खुलकर बात करते हुए सबकी समस्या भी सुनीं एवं समाधान निकालने का आश्वासन दिया।

chat bot
आपका साथी