कोरोना की तीसरी लहर को भी हराएंगे

नोडल अधिकारी बनाए चार डाक्टर प्रशिक्षण लेकर लौटे अब अन्य को देंगे।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 05:16 AM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 05:16 AM (IST)
कोरोना की तीसरी लहर को भी हराएंगे
कोरोना की तीसरी लहर को भी हराएंगे

जासं, हाथरस : प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग की संयुक्त रणनीति के चलते कोरोना की दूसरी लहर बिस्तर समेट रही है तो तीसरी लहर के दस्तक देने से पहले स्वास्थ्य विभाग इससे निपटने की तैयारी में जुट गया है। तैयारियां अंतिम चरण में हैं। मुरसान में आक्सीजन प्लांट स्थापित करने का काम चल रहा है। 27 जून से निगरानी समितियों के माध्यम से बच्चों को किट बांटने का काम शुरू किया जाएगा। तीसरी लहर से निपटने के लिए एसीएमओ बिजेंद्र सिंह को नोडल अफसर बनाया गया है।

आक्सीजन प्लांट की स्थिति : मुरसान में आक्सीजन प्लांट का काम चल रहा है। सिकंदराराऊ में आक्सीजन प्लांट के लिए अलग से ट्रांसफार्मर रखवा दिया गया है। इसके बाद यहां पर स्थापित होने का काम शुरू हो जाएगा। सीएचसी पर पांच-पांच आक्सीजन कंसंट्रेटर लगवाए जा रहे हैं।

पीकू स्थापित होगी : जिला अस्पताल परिसर में स्थित एमडीटीबी कोविड एलटू हास्पिटल में पीडियाट्रिक आइसीयू (पीकू) की स्थापना की जा रही है। 12 बेड बच्चों के लिए आरक्षित किए जा रहे हैं। जिन पर वेंटीलेंटर होंगे। स्थानीय स्तर पर भी सामान खरीदकर लगवाया जा रहा है वहीं शासन से भी खरीद चल रही है।

बेडों की स्थिति : सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सहपऊ, हसायन, महौ और सासनी में 30-30 बेड की व्यवस्था की गई है। इसमें 12-12 बेड आक्सीजन सपोर्ट के साथ हैं।

बच्चों की किट आई : कोरोना की तीसरी लहर से बचाव के लिए गांव और शहरों में किट बांटी जाएगी। किटों का वितरण कार्य निगरानी समितियों के माध्यम से किया जाएगा। यह काम 27 जून से शुरू होगा।

प्रशिक्षण लेकर लौटे डाक्टर : जनपद में चार डाक्टर लखनऊ से प्रशिक्षण लेकर लौटे हैं। अब ये डाक्टर जिला अस्पताल के अलावा सीएचसी के डाक्टरों को प्रशिक्षण देंगे। पैरामेडिकल स्टाफ को भी प्रशिक्षण देने की तैयारी चल रही है।

नोडल अफसर बनाए : एसीएमओ बिजेंद्र सिंह को भी तीसरी लहर के लिए नोडल अफसर बनाया गया है। वे जिला प्रतिरक्षण अधिकारी की जिम्मेदारी भी संभाल रहे हैं। 18 प्लस व 45 प्लस के लोगों को कोविड टीकाकरण का काम उनकी ही देखरेख में चल रहा है।

वर्जन

कोरोना की तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेजी से चल रही है। बच्चों को किट बांटने का काम 27 जून से शुरू हो जाएगा। वहीं अन्य उपकरण भी मंगाए जा रहे हैं।

डा.चंद्रमोहन चतुर्वेदी, सीएमओ, हाथरस

chat bot
आपका साथी