मौत के खंभे.. कब बदलेंगे

हो चुके हैं कई हादसे बेपरवाह विभाग नहीं ले रहा सबक।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 10 Sep 2021 01:06 AM (IST) Updated:Fri, 10 Sep 2021 01:06 AM (IST)
मौत के खंभे.. कब बदलेंगे
मौत के खंभे.. कब बदलेंगे

जासं, हाथरस : बुधवार को सादाबाद में सीमेंट का पोल गिरने से एक मजदूर की मौत हो गई। जर्जर खंभों से हादसे दर हादसे के बाद बिजली विभाग सबक नहीं ले रहा है। शहर के मुख्य बाजारों से लेकर कस्बों और गांवों की गलियों तक में बिजली के खंभे गिरासू हालत में हैं। इनसे कभी भी बड़ी घटना हो सकती है। गुरुवार को दैनिक जागरण ने शहर और कस्बा क्षेत्र में बिजली के जर्जर गिरासू खंभों का जायजा लिया तो चौंकाने वाली जानकारी सामने आई।

शहर में तमनागढ़ी में बिजली का पोल गिरासू हालत है। स्थानीय लोग कई बार शिकायत कर चुके हैं। कोई सुनवाई नहीं हुई। इसी प्रकार लेबर कालोनी में भी बिजली का पोल गिरासू हालत में है। नजिहाई बाजार में जर्जर होने पर बिजली का खंभा बदला गया था मगर बिजली विभाग ने लोहे का पुराना खंभा मुख्य मार्ग पर ही छोड़ दिया है। इससे वहां निकलने वाले लोगों को परेशानी होती है। मंडी परिसर और क्रांति चौक के अलावा घंटाघर के पास भी कई पोल जर्जर होने के कारण गिरासू हालत में हैं।

सादाबाद के मुकेरखाना और प्रोफेसर कालोनी में बिजली के पोल कई महीने से गिरासू हालत में हैं। इसमें इन खंभों से हाइटेंशन लाइन जा रही है। यहां से गुजरने वाले लोगों को गिरने का भय रहता है। कई बार शिकायत कर चुके हैं।

सिकंदराराऊ में ब्राह्मणपुरी और जैन मंदिर रोड पर संतोष पुंढीर के मकान में बिजली पर खंभे झुके हुए हैं। एक खंभा तो मकान पर टिका हुआ है। इससे उस घर में रहने वाले लोग डरते हैं। बारिश के दिनों में करंट उतरने का भी खतरा रहता है।

पुरदिलनगर में मुख्य बाजार के पोस्ट आफिस वाली गली और जरेरा चौराहा पर पुल क्षतिग्रस्त हालत में है। ये पोल कभी गिरकर बड़े हादसे को अंजाम दे सकते हैं। गल चुके खंभों पर ध्यान नहीं

शहर और देहात क्षेत्र में लोहे के बहुतेरे पुराने पोल ऐसे हैं जोकि नीचे से गल चुके हैं। वह तारों के आपसी खिचाव के कारण किसी तरह टिके हुए हैं। जब तेज हवा चलती है तो झुक जाते हैं। कुछ पोल ऐसे भी हैं जो कि वाहनों की टक्कर से गिरासू हालत में पहुंच चुके हैं। विभाग की ओर से लगाए गए सीमेंट के पोल की हालत भी अच्छी नहीं है। स्थानीय लोगों की शिकायत के बावजूद विभाग इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है। वर्जन

जिन स्थानों पर पोल गिरासू हालत में हैं, उन स्थानों की जानकारी कर सही कराया जाएगा। सादाबाद में खंभा गिरने से मजदूर की मौत की घटना की जानकारी नहीं है।

जगतराम, अधीक्षण अभियंता

chat bot
आपका साथी