मुस्लिम बस्तियों में पानी की किल्लत

वार्ड नंबर दस में अव्यवस्थाओं का अंबार, नियमित सफाईकर्मी न आने से गंदगी का डेरा

By JagranEdited By: Publish:Fri, 18 Jan 2019 12:49 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jan 2019 12:49 AM (IST)
मुस्लिम बस्तियों में पानी की किल्लत
मुस्लिम बस्तियों में पानी की किल्लत

संवाद सहयोगी, हाथरस : वार्ड नंबर दस के लाला का नगला में मुस्लिम बस्तियों में रहने वाले लोग पीने के पानी के लिए परेशान रहते हैं। गरीब तबके के लोगों के लिए पानी का एक मात्र सहारा हैंडपंप हैं, लेकिन इनके खराब पड़े होने से लोगों दूरदराज स्थित हैंडपंपों से पानी लाना पड़ता है। जल निकासी व्यवस्था में करोड़ों रुपये खर्च हो चुके हैं, लेकिन आज भी लोग गंदे पानी की बदबू बर्दाश्त करने को मजबूर हैं। पंपिग स्टेशन का हाल :

वार्ड नंबर दस के अंतर्गत आने वाले लाला का नगला आदि इलाकों में जल निकासी न होने से दोनों पोखरों में पानी लबालब रहता था। कुछ साल पहले करोड़ों रुपये की लागत से पंपिंग स्टेशन का निर्माण कराया गया। लोगों को उम्मीद थी कि शायद अब क्षेत्र में गंदे पानी का जमावड़ा नहीं होगा, मगर ऐसा हो नहीं पाया। इस समय दो मोटर स्टेशन की खराब पड़ी हैं। कुएं की नियमित सफाई नहीं होती। विद्युत कनेक्शन आज तक नहीं हो पाया है। जलभराव अधिक हो जाने से जिन लोगों के घर नीचे हैं, वहां पानी भर जाता है।

दर्जनभर पुलिया खराब :

वार्ड नंबर दस में भगतजी की दुकान के सामने, भाजुद्दीन के घर के निकट, डॉ. नरेश की दुकान के सामने सहित कुल दर्जन भर स्थानों पर पुलिया क्षतिग्रस्त है, जिसके कारण साफ सफाई का कार्य नियमित नहीं हो पाता। पुलियों के खराब पड़े होने के कारण नालियों में गंदा पानी जमा रहता है। सफाई न हो पाने के कारण संक्रामक रोग फैलने का डर बना रहता है। पीने के पानी की किल्लत

वार्ड नंबर दस में दलित व मुस्लिम वर्ग के लोग अधिक रहते हैं। गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले लोगों की संख्या भी काफी है। कुछ ही लोगों के यहां सबमर्सिबल लगे हैं। मुस्लिम इलाकों में करीब पांच से छह हैंडपंप खराब पड़े हैं। सबमर्सिबल की व्यवस्था न होने पर लोगों को दूसरे स्थानों से पीने का पानी लेकर आना पड़ता है। सभासद से बातचीत

पंपिंग स्टेशन पर गंदगी होने के कारण नियमित सफाई नहीं होती है। जिस वजह से सड़क पर गंदा पानी बहता रहता है। पिछले 14 माह में नया हैंडपंप कोई नहीं लगा, जबकि दर्जनभर री-बोर होने के लिए पड़े हुए हैं। क्षेत्र के मुस्लिम वर्ग के लोगों को पीने के पानी की दिक्कतें रहती हैं। लोगों की समस्याओं का निस्तारण कराने के लिए समय-समय पर पालिका को पत्र लिखे जाते हैं।

शाहिद कुरैशी, सभासद। लोगों के बोल

पोखर में पानी के रहने से मकान में सीलन रहती है, नींव कमजोर हो रही है। पालिका के द्वारा कोई सुनवाई नहीं की जा रही। घर नीचा होने के कारण पानी अंदर प्रवेश कर जाता है।

मुन्नालाल, लाला का नगला पानी की दिक्कत काफी रहती है, हैंडपंप खराब पड़े हुए हैं। पीने के पानी के लिए दूसरे स्थानों पर जाना पड़ता है। कई बार नल सही कराने के लिए कहा जा चुका है।

सुख देवी, लाला का नगला विद्युत विभाग समय से बिल तो ले लेता है, लेकिन बिजली सप्लाई काफी खराब रहती है। क्षेत्र में कई जगह बंच केबिल खराब हो चुकी हैं, लेकिन अभी तक उन्हें नहीं बदलवाया गया।

लख्मीचंद्र, लाला का नगला। नालियों की सफाई करने के लिए नियमित सफाई कर्मचारी नगर पालिका से नहीं आते। नालियों में गंदा पानी अधिक हो जाने पर वो सड़कों पर आ जाता है।

असलम,लाला का नगला। वार्ड की वस्तुस्थिति

मतदाता 48300

आबादी 17600

----

वार्ड के क्षेत्र

लाला का नगला का अंश

वाला पट्टी का अंश

विद्यापति नगर

---

आज वार्ड ग्यारह में आएगी टीम

दैनिक जागरण की टीम शुक्रवार को वार्ड नंबर 11 में पहुंचेगी। खराब पड़े हैंडपंप, मलिन बस्तियों में दिक्कत आदि का जायजा लिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी