जनरेटरों से करंट दौड़े बिना ही वारंटी खत्म

वर्ष 2019-20 में पांच कस्तूरबा विद्यालयों में लगाए गए थे जनरेटर।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Aug 2021 04:30 AM (IST) Updated:Thu, 26 Aug 2021 04:30 AM (IST)
जनरेटरों से करंट दौड़े बिना ही वारंटी खत्म
जनरेटरों से करंट दौड़े बिना ही वारंटी खत्म

प्रमोद सिंह, हाथरस : जिले के पांच कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालयों में सत्र 2019-20 में जनरेटर खरीदे गए थे। पांचों विद्यालयों में जनरेटर शोपीस बने रहे। उन्हें आज तक चालू करके भी नहीं देखा गया। खड़े-खड़े जनरेटरों की एक वर्ष की वारंटी भी खत्म हो चुकी है। इनके भुगतान भी संबंधित फर्म को किया जा चुका है।

जिले में संचालित हैं छह विद्यालय

जिले के मुरसान, हसायन, हाथरस, सादाबाद, सिकंदराराऊ और सहपऊ में कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय संचालित हैं। इन विद्यालयों में गरीब, अनाथ व असहाय परिवारों की बेटियों को निश्शुल्क आवासीय शिक्षा दिलाई जाती है। शासन की प्रमुख योजनाओं में विद्यालय शामिल रहते हैं। विद्यालयों का संपूर्ण संचालन की जिम्मेदारी वार्डन की होती है। शासन द्वारा निरीक्षण कराकर विद्यालयों की हकीकत दिखवाई जाती है।

पांच विद्यालयों में लगे थे जनरेटर

मुरसान को छोड़कर अन्य पांचों कस्तूरबा विद्यालयों में वित्तीय वर्ष 2019-20 में जनरेटरों की खरीद कराई गई, ताकि बिजली सप्लाई चली जाने पर बालिकाओं को अंधेरे में न रहना पड़े। जेम पोर्टल के माध्यम से एक एजेंसी के द्वारा विद्यालयों में जनरेटर रखवा दिए गए। सिकंदराराऊ के टाइप टू के विद्यालय में छोटा व अन्य चारों विद्यालयों में करीब सवा दो लाख रुपये की कीमत से जनरेटर एजेंसी के माध्यम से खरीदे गए।

17 महीने बाद भी नहीं दौड़ा करंट

वित्तीय वर्ष के खत्म होने पर विभाग ने जनरेटर एजेंसी से क्रय कराकर विद्यालयों में पहुंचा दिए, लेकिन 17 महीने बीत जाने के बाद अभी तक पांचों विद्यालयों के जनरेटरों को इंस्टाल नहीं कराया गया। जिला समन्वयक बालिका शिक्षा अशोक चौधरी का कहना है कि उनके कार्यकाल से पूर्व जनरेटर खरीदे गए थे, जिनकी एक साल की वारंटी भी अब खत्म हो चुकी है। विद्यालय स्तर पर वार्डन को बिजली पानी के मद से बजट खर्च करके जनरेटर इंस्टाल कराने थे। अब यदि जनरेटर खराब निकले तो आखिरकार कौन जिम्मेदार होगा? इनका कहना है

कस्तूरबा विद्यालयों में जनरेटर इंस्टाल न कराए जाने की जानकारी मिली है। जल्द से जल्द पांचों विद्यालयों में जनरेटर इंस्टाल करा दिए जाएंगे।

-शाहीन, बीएसए, हाथरस।

chat bot
आपका साथी