मतदान की परीक्षा में पास हो गया प्रशासन

डीएम की अगुवाई में शांतिपूर्ण निष्पक्ष चुनाव की रची पटकथा प्रयोगों में भी सफल रहे डीएम कुछ अफसरों को पहली बार जिम्मेदारी।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 04:55 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 04:55 AM (IST)
मतदान की परीक्षा में  पास हो गया प्रशासन
मतदान की परीक्षा में पास हो गया प्रशासन

जासं, हाथरस : पंचायत चुनाव के तहत जनपद में निष्पक्ष और शांतिपूर्वक मतदान बड़ी चुनौती था। पहली बार डीएम का कार्यभार ग्रहण करने वाले आइएएस रमेश रंजन ने कुछ अफसरों के साथ कुछ नए प्रयोगों संग चुनाव कराने की पटकथा तैयार कीथी। प्रयोग सफल रहे। इस बीच कुछ दिक्कतें भी आईं मगर उनका निराकरण हो गया।

डीएम रमेश रंजन ने कुछ महीने पहले कार्यभार ग्रहण किया था। इसके दो महीने बाद ही चुनाव आयोग से पंचायत चुनाव का बिगुल बजा दिया था। डीएम ने चुनाव की बेहतर प्लानिग की। अफसरों की टीम बनाई जिनको महत्वपूर्ण जिम्मेदारी दी। पंचायत चुनाव कराने वाले विकास भवन में स्थित चुनाव कार्यालय के एक वरिष्ठ लिपिक के रिटायर होने के बाद दफ्तर एक चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी के हवाले हो गया था। ऐसे में चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी लोकसभा और विधानसभा चुनाव कराने वाले निर्वाचन कार्यालय को दे दी गई। इसी तरह से मतपत्र का काम पहले पंचायती राज विभाग की थी, मगर बाद में इस जिम्मेदारी को चकबंदी विभाग को दे दिया गया। इसके अलावा कुछ अफसरों को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी डीएम ने सौंपी ताकि चुनाव निष्पक्ष और बेहतर तरीके से कराने में कोई लोचा न आए। दूसरे दिन होती रही समीक्षा

अधिसूचना जारी भी नहीं हुई थी उससे पहले ही डीएम रमेश रंजन ने अधिकारियों के साथ बैठकें शुरू कर दी थी। हर बिदु पर चर्चा कर रहे थे। मतदान कार्मिकों को ट्रेनिग का मामला हो या फिर पोलिग पार्टियों की रवानगी का मामला, सब पर पहले ही की गई तैयारी काम आई। एसपी विनीत जायसवाल से बेहतरीन ट्यूनिग भी शांतिपूर्ण मतदान में मददगार रही।

इन अफसरों की अहम भूमिका

सीडीओ आरबी भास्कर, एडीएम जेपी सिंह, परियोजना निदेशक अश्वनी कुमार मिश्रा, डीएसओ सुरेंद्र सिंह यादव, जिला प्रोबेशन अधिकारी डीके सिंह, जिला पंचायत राज अधिकारी बनवारी सिंह की अहम भूमिका रही।

chat bot
आपका साथी