ऑनलाइन की जाएगी जिला पंचायत सदस्यों व बीडीसी की मतदाता सूची

जिला पंचायत अध्यक्ष व ब्लाक प्रमुखों के चुनाव की तैयारी पहली बार बन रही है जिला पंचायत सदस्यों बीडीसी की फोटोयुक्त मतदाता सूची।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 05:02 AM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 05:02 AM (IST)
ऑनलाइन की जाएगी जिला पंचायत सदस्यों व बीडीसी की मतदाता सूची
ऑनलाइन की जाएगी जिला पंचायत सदस्यों व बीडीसी की मतदाता सूची

जागरण संवाददाता, हाथरस : जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों के चुनाव का बिगुल बजने से पहले हाथरस समेत पूरे यूपी में जिला पंचायत सदस्यों एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों यानी बीडीसी की मतदाता सूची आनलाइन फीड की जा रही है, जिससे हर कोई जान सके कि बीडीसी और जिला पंचायत सदस्य कौन-कौन हैं। जिला पंचायत विभाग ने सभी 24 जिला पंचायत सदस्यों की सूची अपलोड कर दी है, जबकि क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सूची अपडेट की जा रही है। जिले में बीडीसी के कुल सदस्यों की संख्या 599 है।

अभी तक जिला पंचायत सदस्य एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) मतदाताओं की सूची फोटोयुक्त नहीं थी। ऐसे में चुनाव की पारदर्शिता पर सवाल उठते थे। सवालों से बचने के लिए चुनाव आयोग के निर्देश पर योगी सरकार ने हाथरस समेत सभी डीएम को निर्देशित किया है कि दो दिन के अंदर जिला पंचायत सदस्य एवं क्षेत्र पंचायत सदस्यों की फोटोयुक्त मतदाता सूची चुनाव आयोग की साइट पर अपलोड कर दी जाए।

हाथरस के अपर मुख्य अधिकारी हरपाल सिंह यादव ने बताया कि सभी 24 जिला पंचायत सदस्यों की मतदाता सूची फोटोयुक्त बनाकर सोमवार को फीड कर दी गई। मुख्य विकास अधिकारी आरबी भास्कर के मुताबिक क्षेत्र पंचायत सदस्यों की फोटोयुक्त सूची बन गई है। मंगलवार तक फीड कर दी जाएगी। पंचायत राज विभाग के अनुसार जनपद के सात ब्लाकों में 599 क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) निर्वाचित हुए थे। सभी का डाटा ब्लाक स्तर से मंगाया गया था। जिला पंचायत अध्यक्ष व

प्रमुखों का चुनाव जल्द

किसी भी दिन चुनाव आयोग जिला पंचायत अध्यक्ष और ब्लाक प्रमुखों के चुनाव का एलान कर सकता है। पंचायती राज मंत्री चौधरी भूपेंद्र सिंह अपने पार्टीजनों को संकेत दे गए थे कि जुलाई के शुरुआत में चुनाव की संभावना है। भाजपाई पूरे दमखम के साथ तैयारियों में जुट गए हैं। पार्टी को जिताऊ उम्मीदवार के रूप में पूर्व मंत्री रामवीर उपाध्याय की धर्मपत्नी सीमा उपाध्याय का नाम मिल गया है। हालांकि अभी ब्लाक प्रमुखों के प्रत्याशियों मंथन चल रहा है। विपक्ष से सपा और रालोद मिलकर कोई उम्मीदवार जिला पंचायत अध्यक्ष पद के लिए उतार सकते हैं।

chat bot
आपका साथी