विटामिन ए की दवा से बढ़ाएंगे इम्युनिटी

नौ माह से पांच साल तक के बचों को पिलाई जाएगी दवाई मंगलवार को सीएमओ सभागार में बैठक कर बनाई गई रणनीति।

JagranTue, 27 Jul 2021 11:58 PM (IST)
विटामिन ए की दवा से बढ़ाएंगे इम्युनिटी

संवाद सहयोगी, हाथरस : प्रत्येक वर्ष जून व दिसंबर में नौ माह से 05 वर्ष तक के बच्चों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए विटामिन ए की दवा पिलाने का अभियान 'बाल स्वास्थ्य पोषण माह' का आयोजन किया जाता है। इस बार यह अभियान 28 जुलाई से चलाया जाएगा।

जनपद में बाल स्वास्थ्य पोषण माह के तहत नौ माह से पांच वर्ष तक के 2,01,758 बच्चों को विटामिन ए की दवा पिलाई जाएगी। इसे लेकर मंगलवार को सीएमओ कार्यालय के सभागार में बैठक बुलाई गई। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी एसीएमओ डा. विजेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना के समय में शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए भीड़ नहीं होने दी जाएगी। पोषण माह में बच्चों को विटामिन ए की खुराक नियमित टीकाकरण के दौरान बुधवार और शनिवार को पिलाई जाती है। विटामिन ए बच्चों की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में मददगार होता है। कोरोना की तीसरी लहर आने की संभावना के तहत यह विटामिन ए बच्चों को दिया जाना बहुत जरूरी है। उन्होंने बताया कि माइक्रो प्लान तैयार कर लिया गया है। विटामिन ए देने के लिए इस बार हर बच्चे के लिए अलग डिस्पोजेबल चम्मच का प्रयोग होगा। पोषण माह का उद्देश्य बच्चों में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ाने, रतौंधी से बचाव, उपचार, छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण, आयोडीन नमक का उपयोग बढ़ाने और बच्चों में मानसिक दिव्यांगता को रोकना है। विटामिन ए : विटामिन ए आंखों की रोशनी, शरीर के विकास और मजबूत रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। इसके अलावा विटामिन ए आयरन के अवशोषण के लिए भी आवश्यक है। विटामिन ए की कमी से आँखों की रोशनी कम होना, त्वचा पर जख्म उभरना, बच्चों में अंधापन, आंखों में आंसू न बनना, रूखी त्वचा और मुंह के छाले, दस्त जैसी समस्या हो सकती है। विटामिन ए की सही मात्रा एनीमिया रोग से बचाती है, रोग प्रतिरक्षा तंत्र मजबूत बनाती है, भ्रूण का दिल, फेफड़े, किडनी, हड्डी और आंखें बनाने में भी मदद करती है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.